सोमवार, 21 सितंबर 2020

माल ढुलाई और पार्सल सेवा को विस्तार देगा रेलवे

कुरियर और लॉजिस्टक कंपनियों की साझेदारी करने की तैयारी

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

भारतीय रेलवे की आमदनी को बढ़ाने की दिशा में माल ढुलाई और पार्सल सेवा में मजबूत साझेदारी के लिए देश में कुरियर और लॉजिस्टिक सेवाएं देने वाली शीर्ष कंपनियों को जोड़ने की तैयारी में है। इसके लिए रेलवे के अधिकारियों और इन कंपनियों के प्रतिनिधियों का एक संयुक्त कार्यदल गठित किया जाएगा।

भारतीय रेलवे के जरिए निजी पार्सल सेवाओं के कारोबार के विस्तार की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को केन्द्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने देश में कुरियर और लॉजिस्टिक सेवाएं देने वाली शीर्ष कंपनियों के साथ बैठक की। रेल मंत्रालय अपनी माल ढुलाई और पार्सल सेवाओं के साथ बेहतरीन साझेदारी की सुविधा के लिए देश में कुरियर और लॉजिस्टिक सेवाएं देने वाली शीर्ष कंपनियों की मजबूत साझेदारी करना चाहता है। पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में यह जानकारी दी गई कि रेलवे की ओर से लॉजिस्टिक और कुरियर एजेंसियों के लिए विश्वसनीय, तेज, सस्ती और सुलभ पार्सल सेवाओं की पेशकश की जा रही है। इसके लिए सर्वोत्तम दिशा-निर्देश तय करने तथा कारोबारी सुगमता के लिए रेलवे अधिकारियों और लॉजिस्टिक्स और कुरियर प्रदाताओं के प्रतिनिधियों से मिलकर जत्दी एक संयुक्त कार्यदल का गठन किया जाएगा। इस मौके पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इसके लिए एक ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, जिसमें सभी के लिए सतत व्यापार सुनिश्चित हो सके।

कोरोना काल में मालभाड़े से बढ़ी आमदनी

रेल मंत्रालय के अनुसार कोरोना काल के दौरान मालभाड़ा ही भारतीय रेलवे की आमदनी का जरिया रहा, जिसमें देश में आवश्यक सामनों के लदान और ढुलाई के लिए भारतीय रेलवे ने कोरोना संकट के दौरान यानि 22 मार्च से लेकर 02 सितंबर तक भारतीय रेल द्वारा कुल 5,292 पार्सल ट्रेनें चलाई गईं, जिनमें से 5,139 रेलगाड़ियां समय सारिणी के आधार पर संचालित की गईं। इन ट्रेनों के जरिए कुल 3,18,453 टन सामान की ढुलाई की गई। मसलन कोरोना काल में भारतीय रेलवे को मालभाड़ा से ही 116.19 करोड़ रूपए की आमदनी हुई है इस दौरान रेलवे की यात्राएं सेवाएं समित ही हैं, लेकिन मालगाड़ियां लगातार पटरियों पर दौडती रही हैं। यही कारण है कि इस महामारी के दौरान माल ढुलाई के जरिए भारतीय रेलवे को पिछले साल की इस अवधि की तुलना में रिकार्ड माल ढुलाई करके आमदनी हुई है। 

04Sep-2020


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें