शनिवार, 12 सितंबर 2020

‘खादी असेन्शल’ और ‘खादी ग्लोबल’ की धोखाधड़ी उजागर!

केवीआईसी ने खादी ब्रांड का इस्तेमाल करने पर भेजे कानूनी नोटिस

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

देश में ‘खादी’ ब्रांड नाम के ‘अनधिकृत’ और कपटपूर्वक’ इस्तेमाल से अपने उत्पादों को बाजार में बेचकर धोखाधड़ी करने वाली दो कंपनियों खादी असेन्शल’ और खादी ग्लोबल’ को खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने कानूनी नोटिस जारी किया है।

केंद्रीय सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्यम मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि  खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी)ने दो कंपनियों खादी असेन्शल’ और खादी ग्लोबल’ को कानूनी नोटिस जारी किए हैं,जिसमें कहा गया है कि वे खादी’ ब्रांड नाम का अनधिकृत रूप से’ और कपटपूर्वक’ उपयोग कर रहे हैं। केवीआईसी ने कहा है कि दोनों कंपनियां ब्रांड नाम खादी’ का उपयोग करके विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के माध्यम से कई तरह के कॉस्मेटिक और सौंदर्य उत्पादों को बेचने में लगी हुई हैं और इस तरह उपभोक्ताओं को गुमराह करके धोखाधड़ी करने में लगी हुई हैं। मंत्रालय के अनुसार अगस्त के पहले सप्ताह में खादी असेन्शल और खादी ग्लोबल को दिए गए नोटिस में केवीआईसी ने दोनों कंपनियों को ब्रांड नाम खादी’ का उपयोग करके अपने उत्पादों की बिक्री या प्रचार को तुरंत बंद करने और डोमेन नाम www.khadiessentials.com और www.khadiglobalstore.com को रद्द करने को कहा है। वहीं इन दोनों कंपनियों को ट्विटर,फेसबुक,इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपने सोशल मीडिया हैंडल को भी बंद करने के लिए कहा गया है। कानूनी नोटिस में दोनों कंपनियों को कहा गया है कि मार्क को अपनाकर उसका उपयोग उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए किया जा रहा है, जो खादी ट्रेडमार्क की सद्भावना और प्रतिष्ठा का दुरुपयोग है। कानूनी नोटिस में कहा गया है कि खादी इंडिया के अलावा,ट्रेडमार्क खादी’ का उपयोग केवल अधिकृत लाइसेंसधारी या फ्रेंचाइजी धारकों द्वारा ही किया जा सकता है। केवीआईसी के अध्यक्ष विनय सक्सेना ने बताया कि कोरोना काल में पिछले माह 27 जुलाई को चंडीगढ़ के एक व्यक्ति के खिलाफ अनधिकृत रूप से खादी फेस मास्क बताकर अपने फेस मास्क बेचने और इसके पैकेट पर प्रधानमंत्री के फोटो का इस्तेमाल करने के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए शिकायत दर्ज की। इससे पहले केवीआईसी ने इस साल मई में दिल्ली की तीन कंपनियों को खादी के ब्रांड नाम के तहत नकली पीपीई किट बेचने के लिए कानूनी नोटिस जारी किए थे।

निर्देशों का पालन न करने पर होगी कानूनी कार्रवाई

अयोगन दोनों कंपनियों को कड़े शब्दों में कहा गया कि वे खादी’ के ब्रांड नाम का उपयोग करके उत्पादों की बिक्री पर तुरंत रोक लगाएं और सभी उत्पाद पैकेजिंगलेबलप्रचार सामग्रीसाइनबोर्ड और क्रमश: खादी असेन्शल तथा खादी ग्लोबल से जुड़े किसी भी अन्य व्यावसायिक स्टेशनरी को शीघ्र नष्ट कर दें। केवीआईसी ने कहा है कि सात दिनों में निर्देशों का पालन करने में विफल रहने पर दोनों कंपनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि केवीआईसी ब्रांड नाम खादी’ का दुरुपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति या कंपनी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। सक्सेना ने कहा कि यह खादी कारीगरों के हितों की रक्षा करना और खादी के नाम पर किसी भी तरह के नकली उत्पाद की बिक्री को रोकना है। उनका मानना है कि ‘खादी’ ब्रांड नाम का कोई भी दुरुपयोग हमारे कारीगरों की आजीविका पर सीधा असर डालता है जो भारत के दूरदराज के इलाकों में वास्तविक दस्तकारी उत्पाद बना रहे हैं।

23Aug-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें