सोमवार, 28 सितंबर 2020

नए अंदाज और बदली व्यवस्था में नजर आया संसद का मानसून सत्र!

कोरोना महामारी के दिशानिर्देशों के तहत जारी प्रोटोकॉल का अनुपालन पर बल

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

वैश्विक कोरोना महामारी के कारण संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर बदली व्यवस्थाओं और नए अंदाज में संसद के मानसून सत्र की सोमवार का शुरूआत हुई, जिसमें संसद के सत्र में अलग-अलग रंग और नए अंदाज में तमाम सांसद कोरोना महामारी के दिशा निर्देशों को पालन करते नजर आए।

भारतीय संसद के इतिहास में पहली बार एक सदन की कार्यवाही को चलाने के लिए दोनों सदनो और उनकी विभिन्न दीर्घाओं का सांसदों के बैठने के लिए व्यवस्था की गई। मॉनसून सत्र के पहले दिन लोकसभा के सदस्यों ने राज्यसभा में बैठकर सदन की कार्यवाही में हिस्सा लिया। तो उसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही में उच्च सदन के सदस्यों ने लोकसभा कक्ष में बैठककर हिस्सा लिया। कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए सांसदों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर सीट के आगे प्लास्टिक शील्ड कवर लगा नजर आया। दोनों सदनों में सांसदों के बैठने की बदली हुई व्यवस्था के संसदीय कर्मी उनकी मदद करते  नजर आए। यह सत्र बिना किसी अवकाश के निरंतर चलेगा, जिसमें विशेष परिस्थिति को छोड़कर दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं मीडियाकर्मियों को रोस्टिंग के आधार पर सीटे दी जा रही हैं।

दोनों सदनों में लगे बड़े टीवी स्क्रीन

लोकसभा और राज्यसभा चैम्बर में बैठे एक दूसरे सदन के सदस्यों और सदनों के पीठासीन अधिकारियों से ऑनलाइन रूबरु रहने की व्यवस्था में दोनों सदनों में बड़े-बड़े टीवी स्क्रीन लगाए हुए हैं, जिनके जरिए नाम पुकारे जाने पर पीठ और संबन्धित सांसद को फोकस करते देखा गया। इन टीवी स्क्रीन के जरिए ही एक-दूसरे सदनों और विभिन्न दीर्घाओं में बैठे सांसद नजर आ रहे थे।

सांसदों मुहैया कराई गई सुरक्षा किट

कोरोना महामारी के कारण सुरक्षा के लिहाज से सत्र शुरू होने से पहले ही सभी सांसदों व उनके परिजनों का कोरोना टेस्ट करवाने के साथ ही उन्हें सैनेटाइजर, मास्क, ग्लब्ज सहित अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सामग्री की किट मुहैया कराई गईसंसद के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का भी टेस्ट करवाया गया और पूरे सत्र की अवधि के दौरान संसद परिसर में टेस्ट की सुविधा जारी रखने के निर्देश दिये गये। वहीं यदि किसी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी शिकायत होती है तो उनके उचित उपचार की पूरी व्यवस्था की गई है।

अलग-अलग पेंटिंग के मास्क लगाए कई मंत्रियों और सांस

कोरोना वायरस महामारी से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सोमवार को संसद के मानसून सत्र का आगाज हुआ। लोकसभा और राज्यसभा की बैठक में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्री और सभी सदस्य मास्क पहनकर पहुंचे और सामाजिक दूरी बनाते नजर आए। सभी ने एक दूसरे का इस उपाय के साथ हाथ जोड़कर स्वागत और अभिवादन किया। जहां प्रधानमंत्री मोदी ने नीले रंग का थ्री प्लाई मॉस्क पहना था। वहीं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सफेद रंग का मास्क लगाए हुए नजर आए। जबकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और लोजपा प्रमुख चिराग पासवान मिथिला पेंटिंग वाला मास्क पहने हुए थे। इसी प्रकार तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी तथा अनेक सांसद फेस शील्ड पहनकर संसद पहुंचे हैं। वहीं कोरोना के मद्देनजर मानसून सत्र के दौरान सांसदों को कैंटीन में पैक्ड भोजन दिया जाएगा। इसके लिए संसद की कैंटीन से एक मेन्यू जारी किया गया है।

15Sep-2020


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें