मंगलवार, 29 सितंबर 2020

वैकल्पिक ईंधन के रूप में इस्तेमाल होगी हाइड्रोजन-सीएनजी

 

सीएनजी में 18 फीसदी हाइड्रोजन के मिश्रण की सरकार ने दी अनुमति

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।  

देश में हरित ईंधन को प्रोत्साहन देने की योजना को अमलीजामा पहना रही केंद्र सरकार ने परिवहन क्षेत्र में वाहनों के लिए वैकल्पिक स्वच्छ ईंधन के रुप में सीएनजी इंजनों में 18 प्रतिशत हाइड्रोजन के मिश्रण एच-सीएनजी के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। केंद्रीय मोटर वाहन नियम-1989 में संशोधन के जरिए सरकार ने एच-सीएनजी को एक मोटर वाहन ईंधन के रूप इस्तेमाल के लिए अधिसूचना जारी की है।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि देश में परिवहन के लिए स्वच्छ ईंधन के तहत विभिन्न वैकल्पिक ईंधन को अधिसूचित किया जा रहा है। इसी के तहत भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने भी मोटर वाहन के लिए हाइड्रोजन वाले कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (एच-सीएनजी) के विनिर्देशों (आईएस 17314: 2019) को ईंधन के रूप में विकसित किया है। इसके लिए कुछ सीएनजी-इंजन का स्वच्छसीएनजी की तुलना में एच-सीएनजी का उपयोग करके उत्सर्जन में कमी को समझने के लिए कुछ परीक्षण किया ग

या था। मंत्रालय के अनुसार एच-सीएनजी को एक मोटर वाहन ईंधन के रूप में शामिल करने के वास्ते केंद्रीय मोटर वाहन नियम-1989 में संशोधन के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी इस अधिसूचना से पहले 22 जुलाई को संशोधित मसौदे पर राज्य सरकारों और जनता के सुझाव और टिप्पणियां मांगी थी, जिसके बाद बनी सहमति के बाद एच-सीएनजी मिश्रण को वैकल्पिक स्वच्छ ईंधन के रूप में इस्तेमाल की अनुमति जारी कर दी है।

कार्बन उत्सर्जन में मिलेगी मदद

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार केंद्रीय मोटर वाहन नियम में संशोधन करने का यह निर्णय देश में पर्यावरण की दृष्टि से हरित ईंधन को बढ़ावा देने के मकसद से किया गया है, जिसमें कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी। इस वैकल्पिक ईंधन के इस्तेमाल की अनुमति देने के लिए जारी की गई अधिसूचना में ऑटोमोबाइल या मोटर वाहनों में हरित ईंधनों के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने में मदद करने को कहा गया है। इससे दो दिन पहले ही मंत्रालय ने एक अधिसूचना के जरिए -वाहनों को प्रोत्साहित करने की दिशा में हाइड्रोजन चालित वाहनों के सुरक्षा मूल्यांकन मानकों को लागू किया है। मंत्रालय के अनुसार सरकार प्रदूषण से मुक्ति दिलाने की दिशा में सीएनजी में हाइड्रोजन के 18 प्रतिशत के मिश्रण को अनुमति दी गई है, क्योंकि हाइड्रोजन गैस बहुत ज्वलनशील होती है। ऐसे में इसके प्रोडक्शन, स्टोरेज, ट्रांसपोर्ट और डिलीवरी में काफी सावधानी बरतने जैसे पहलुओं के आधार पर सुरक्षा मानकों को भी लागू किया गया है।

29Sep-2020



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें