बुधवार, 2 सितंबर 2020

देश के 31 शहरों में जाएगी ‘ट्राइब्‍स इंडिया ऑन व्‍हील्‍स’ मोबाइल वैन

कोरोना संकट से प्रभावित जनजातीय लोगों की मदद में जुटी सरकार

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

कोरोना संकट से प्रभावित जनजातीय लोगों की स्थिति सुधारने का प्रयास में जुटी केंद्र सरकार ने उनके उत्पादों के परिवहन के लिए ट्राइब्‍स इंडिया ऑन व्‍हील्‍समोबाइल वैन की शुरूआत की है, जो देश के 31 शहरों में जाएगी।

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत देश के 31 शहरों में जाने वाली ‘ट्राइब्‍स इंडिया ऑन व्‍हील्‍स मोबाइल वैनको झंडी दिखाकर रवाना किया। इस वैन को चलाने का निर्णय कोरोना संकट में प्रभावित जनजातीय लोगों की स्थिति सुधारने का प्रयास में की जा रही पहलों का हिस्सा है। मोबाइल वैन की इस अग्रणी पहल से ट्राइफेड इन वस्‍तुओं को विभिन्‍न इलाकों में ग्राहकों के पास सीधे ले जा रहा है और लोगों को छूट देने की पेशकश भी की जा रही है। सारी बिक्री आय सीधे जनजातीय लोगों के पास जाएगी और इनकी आय आजीविका को बरकरार रखने में मदद मिलेगी। बुधवार को इस वैन को अहमदाबाद, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्‍नई, कोयम्‍बटूर, दिल्‍ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जगदलपुर, खुंटी, मुंबई और रांची जैसे कुछ शहरों में झंडी दिखाकर रवाना किया गया। मोबाइल वैन प्राकृतिक और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले जनजातीय उत्‍पादों जैसे जैविक हल्‍दी,सूखा आवंला, जंगली शहद, कालीमिर्च, रागी, त्रिफला और मिक्‍स दालें जैसे मूंग दाल, उड़द की दाल, सफेद बीन्‍स को अगले कुछ महीनों के दौरान सीधे ही ग्राहकों के दरवाजे तक पहुंचाएंगी। ट्राइफेड इन उत्‍पादों की बिक्री को बढ़ाने के काम में व्‍यापार भागीदारों को भी शामिल कर रहा है। दयहां नई दिल्ली में इस वैन को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित वर्चुअल समारोह में केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्‍य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह सरुता सम्‍मानित अतिथि के रूप में शामिल हुई। जबकि इस मौके पर ट्राइफेड के चेयरमैन रमेशचंद मीणा, जनजातीय कार्य मंत्रालय में सचिव दीपक खांडेकर, ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्‍ण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

गो वोकल फॉर लोकलकी पहल

इस अवसर पर केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के संकट से प्रभावित लोगों के स्‍वस्‍थ और यथासंभव सुरक्षित रहने के तरीकों पर ध्यान देते हुए ट्राइफेड की यह नई पहल यह सुनिश्चित करेगी कि किसी भी व्‍यक्ति को जैविक,आवश्‍यक और प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले उत्‍पादों को खरीदने और एक सतत तथा जीवन के पुष्टिकर तरीके अपनाने के लिए घर से बाहर निकलने की जरूरत न पड़े। परेशानी के इस समय में गो वोकल फॉर लोकलनामक मंत्र को गो वोकल फॉर लोकल गो ट्राइबलने अपनाने के लिए ट्राइफेड अपने मौजूदा कार्यक्रमों और कार्यान्‍वयनों के अलावा अनेक अग्रणी पहलों को लागू करके संकटग्रस्‍त और प्रभावित जनजातीय लोगों की स्थिति सुधारने का प्रयास कर रहा है।

जनजातीय लोगों को मिलेगी मदद

इस मौके पर केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्यमंत्री श्रीमती रेणुका सिंह सरुता ने कहा कि प्रयत्‍न करने के इस दौर में कोविड-19 महामारी के संकट काल में  ट्राइफेड की यह नई पहल खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले जनजातीय लोगों की मदद को सुनिश्चित करेगी, ताकि किसी भी व्‍यक्ति को जैविक,आवश्‍यक और प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले उत्‍पादों को खरीदने और एक सतत तथा जीवन के पुष्टिकर तरीके अपनाने के लिए घर से बाहर निकलने की जरूरत न पड़े।  

20Aug-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें