शनिवार, 12 सितंबर 2020

रेल पटरी पर फिर उतरी ‘मॉस्किटो टर्मिनेटर ऑन व्हील्स’

राष्ट्रीय राजधानी में 75 किमी की यात्रा करेगी मच्छर मार विशेष रेलगाड़ी

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।  

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र में रेल पटरियों के किनारे मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए एक बार फिर मॉस्किटो टर्मिनेटर ऑन व्हील्स मच्छर मार विशेष रेलगाड़ी शुरू की गई। यह रेलगाड़ी दिल्ली क्षेत्र के विभिन्न रेल मार्गो पर एक फेरे में करीब 75 किमी दूरी का सफर तय करेगी।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने उत्तर एवं उत्तर मध्य के महाप्रबन्धक राजीव चौधरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को ‘मॉस्किटो टर्मिनेटर ऑन व्हील्स मच्छर मार विशेष रेलगाड़ी को चलाने की शुरूआत की गई है, जिसके तहत यह रेलगाड़ी प्रत्येक फेरे में लगभग 75 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। रेल पटरियों के किनारे बने गडढों एवं एकत्रित पानी में मच्छरों को पनपने से रोकने और उन्हें नियंत्रित करने तथा रेल पटरियों के किनारों पर रहने वाले लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह मच्छर मार विशेष रेलगाड़ी चलाई गयी है। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक चौधरी ने बताया कि इसके अलावा उत्तर रेलवे तीनों नगर निगमों के साथ तालमेल स्थापित करके रेलवे के क्षेत्र में मच्छर मार दवाई छिड़काव का कार्य करने की योजना बना रही है ताकि रेलवे कालोनियों और रेल भूमि पर मच्छरों के पनपने को रोका जा सके। इसके अलावा रेलवे पानी की टंकियों की सफाई और खोए    हुए या क्षतिग्रस्त ढक्कनों का बदलना भी सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराए गए एक ट्रक को रेलगाड़ी के खुले डिब्बे (डीबीकेएम) पर लोड किया गया है। ट्रक पर मच्छर मार दिवाई छिडकने का संयंत्र लगा है जो 50 से 60 मीटर की दूरी तक छिडकाव करने में सक्षम है।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने इस रेलगाड़ी के परिचालन की समय सारणी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह रेलगाड़ी तय कार्यक्रम के अनुसार 02 सितंबर तक हज़रत निजामुद्दीनलाजपत नगरसेवा नगरलोधी कालोनीदिल्ली सफदरजंगबराड स्केयरइंद्रपुरीमायापुरीपटेल नगरदयाबस्तीदिल्ली किशनगंजसदर बाजारदिल्ली शाहदरा और नई दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अन्य इलाकों से होकर गुजरेगी। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए प्रति सप्ताह मच्छर मार दवाई का छिडकाव किया जायेगा, जिसके तहत पांच सप्ताहों में कुल 10 राउंड छिडकाव किया जायेगा। कोरोना महामारी की अवधि के दौरान इन छिडकावों से मच्छरों को पनपने और फैलने पर अंकुश लगेगा। इस कार्य के दौरान कर्मचारियों द्वारा कोरोना महामारी से बचाव संबंधित सभी सावधानियां अर्थात सामाजिक दूरी इत्यादि का पालन भी किया जायेगा।

--------------------------------------

हरित दिवस पर वृक्षारोपण

उत्तर रेलवे द्वारा शुक्रवार को आयोजित हरित दिवस के मौके पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने पर्यावरण को संरक्षित रखने और लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए यहां नई दिल्ली में उत्तर रेलवे के प्रधान कार्यालय बडौदा हाउस में पौधारोपण किया। हरे-भरे और स्वच्छ पर्यावरण के प्रति अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता को निभाते हुए इस मौके को स्मरणीय बनाने के लिए और हरे-भरे पर्यावरण के प्रति रेलकर्मियों और स्थानीय लोगो में जागरूक किया गया। इस मौके पर उत्तर रेलवे प्रधान कार्यालय के विभागों के प्रमुख विभागाध्यक्षदिल्ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक एस.सी.जैन  और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। हरित दिवस के आयोजन के अवसर पर उत्तर रेलवे के स्टेशनोंशैडोंरेलवे कालोनियों और रेल पथों के किनारे रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने व्यापक रूप से पौधारोपण कर इस कार्यक्रम में भाग लिया। चौधरी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से पर्यावरण को संरक्षित रखनेअतिक्रमणों को रोकने और स्टेशनोंरेलगाड़ियों और कार्यालयों में स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिलेगी।

29Aug-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें