सोमवार, 21 सितंबर 2020

12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें चलेंगी, दस से बुकिंग शुरू

एनडीए के परीक्षार्थियों के लिए विशेष ट्रेन चलाएगा रेलवे

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

भारतीय रेलवे ने 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेने चलाने के साथ नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी की परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों के आवागमन की सुविधा के लिए दो दर्जन से ज्यादा ट्रेने चलाने का ऐलान किया है।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय रेलवे ने फिलहाल चलाई जा रही 230 विशेष ट्रेनों के अलावा 12 सितंबर से 80 यानि 40 जोड़ी नई ट्रेनों को शुरू किया जाएगा, जिसके लिए 10 सितंबर से टिकटों की बुकिंग शुरु हो जाएगी। इसके अलावा एनडीए की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को आवागमन की सुविधा मुहैया कराने की दिशा में दो दर्जन से ज्यादा विशेष ट्रेने चलाई जाएगी। इन ट्रेनों को राज्य सरकार से आने वाले अनुरोधों के आधार पर चलाया जाएगा, जिसमें कुछ राज्यों से छात्रों के लिए विशेष ट्रेने चलाने की मांग रेलवे को मिली है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा जब भी परीक्षा या इसी तरह के किसी अन्य उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा स्पेशल ट्रेनों का अनुरोध होगा रेलगाड़ी चलाने के लिए भारतीय रेलवे पीछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल चलाई जा रही सभी विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जा रही है। इसमें जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां विशेष ट्रेन चलाने से पहले एक ‘प्रायोगिक रूप में एक क्लोनट्रेन चलाई जाएगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी संकट के कारण तमाम यात्री रेल सेवाएं निरस्त होने के बाद लोगों की सुविधा के लिए चरणबद्ध तरीके से रेल मंत्रालय ने पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ आईआरसीटीसी स्पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी। इस प्रकार की रेल सेवा में फिलहाल 230 विशेष ट्रेने चलाई जा रही है, जिनकी संख्या 12 सितंबर से बढ़ जाएगी। 

नियमों व उपायों का पालन जरुरी

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए पहले से ही यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी हैं, जिसके लिए नियमों व उपायों को अनुपालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि ट्रेन से यात्रा के दौरान जरूरी इन नियमों का पालन करना-रेलवे ने स्टेशन परिसर में और यात्रा के दौरान भी फेस मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए सभी यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। इसके साथ ही यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल करना होगा। वहीं कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारतीय रेलवे यात्रियों को तकिए, कंबल, तौलिये, पर्दे जैसी चीजें उपलब्ध नहीं कराएगा। हालांकि भारतीय रेलवे सामान्य यात्री ट्रेन सेवाओं के फिर से शुरू होने के बाद इन वस्तुओं को प्रदान करने से रोकने की योजना पर विचार विमर्श कर रहा है।

06Sep-2020


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें