मंगलवार, 29 सितंबर 2020

केंद्र ने राष्ट्र को समर्पित किया ग्वालियर-मुरैना फ्लाईओवर

दो राज्यों के बीच ग्वालियर से धौलपुर का सफर हुआ आसान

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

केंद्र सरकार की सड़क परियोजनाओं में मध्य प्रदेश के मुरैना शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद उसे राष्ट्र को समर्पित कर दिया गया। अब इस ओवरब्रिज के यातायात के लिए शुरू होने से मध्य प्रदेश के ग्वालियर और राजस्थान के धौलपुर का सफर भी बेहद आसान हो गया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार सोमवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने केंद्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्

री जनरल वीके सिंह की मौजूदगी में मध्य प्रदेश के मुरैना शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-3 पर 4-लेन वाले 1.420 किमी लंबे फ्लाईओवर को राष्ट्र को समर्पित कर दिया है, जिसके साथ इसे यातायात के लिए खोल दिया गया है। 108 करोड़ रुपये की लागत से इस सड़क परियोजना के तहत इस ओवरब्रिज का निर्माण कार्य ईपीसी मोड पर निर्धारित महज 18 महीने के भीतर पूरा किया गया है। इस उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की, जिसमें केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, फग्गन सिंह कुलस्ते के अलावा स्थानीय सांसद, विधायक, केंद्र और राज्य के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। मंत्रालय के अनुसार यह ओवरब्रिज मुरैना व ग्वालियर के साथ राजस्थान में धौलपुर को भी जोड़ता है, जिसके कारण अब ग्वालियर और धौलपुर के बी सड़क मार्ग का सफर बेहद आसान हो गया है।  

ईंधन व समय दोनों की बचत

मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि चार लेन वाले इस फ्लाईओवर की कुल लंबाई 78
0
मीटर है, जिसमें धौलपुर की ओर 300 मीटर रिटेनिंग वॉल अप्रोच और ग्वालियर की ओर 340 मीटर रिटेनिंग वॉल एप्रोच है। फ्लाईओवर के दोनों तरफ सर्विस रोड है। यह फ्लाईओवर भीड़-भाड़ वाले मुरैना शहर को भी यातायात की समस्या को भी दूर करेगा, जिससे समय की बचत होगी और ईंधन के खर्च में भी बेहद कमी आएगी। इस सड़क परियोजना के पूरा होने से यह राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क का इस क्षेत्र में यातायात को सुगम बनाने में बहुत कारगर साबित होगा और यातायात के जाम जैसी समस्या से भी निजात मिलेगी। दूसरी ओर यह फ्लाईओवर पहले के ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को कम करने में भी मदद करेगा।

29Sep-2020 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें