शनिवार, 12 सितंबर 2020

अब डिजी लॉकर में मान्य होगी पेंशन पेमेंट आर्डर की प्रति

केंद्र सरकार के पेंशन धारकों को दी इलेक्ट्रोनिक पीपीओ स्टोर करने की सुविधा

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

केंद्र सरकार ने केंद्रीय के सिविल पेंशन धारकों की राहत दी है। पेंशनधारकों के सामने आ रही परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने अब केंद्रीय सरकार के पेंशनधारकों को पेंशन पेमेंट आर्डर (पीपीओ) डिजी लॉकर खाते में स्टोर करने की अनुमति दी है, जो पेंशन एवं पेंशनधारी कल्याण विभाग में मान्य होगी।

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि पेंशन एवं पेंशनधारी कल्याण विभाग के संज्ञान में आया था कि कई पेंशनधारकों की कुछ समय के बाद अपने पेंशन पेमेंट आर्डर (पीपीओ)की मूल प्रतियां खो जाती हैं, जो निश्चित रूप से एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पीपीओ के अभाव में ऐसे पेंशनधारकों को उनके सेवानिवृत्त जीवन के विभिन्न चरणों में अनगिनत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अब जब कोविड-19 महामारी को देखते हुए नए सेवानिवृत्त अधिकारियों के लिए यह दुविधा का मामला नजर आया, कि वे पीपीओ की हार्ड कापी प्राप्त करने के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित हों या नहीं। इसी परेशानी को देखते हुए पेंशन एवं पेंशनधारी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने केंद्रीय सरकार के सिविल पेंशनधारकों के जीने की सुगमता को बढ़ाने के लिए सीजीए (नियंत्रक महालेखाकार)के पीएफएमएस आवेदन के जरिये सृजित इलेक्ट्रोनिक पेंशन पेमेंट आर्डर (ई-पीपीओ)को डिजी लॉकर के साथ समेकित करने का निर्णय किया है। यह प्रणाली किसी भी पेंशनधारी को उनके डिजी लौकर खाते से उनके पीपीओ की नवीनतम प्रति का तत्काल एक प्रिंट आउट प्राप्त करने में सक्षम बनायेगी। यह पहल उनके डिजी लॉकर में उनके संबंधित पीपीओ के एक स्थायी रिकार्ड का सृजन करेगी और इसके साथ साथ नए पेंशनधारकों को पीपीओ तक पहुंचने में लगने वाली देरी भी खत्म होगी और भौतिक प्रति सुपुर्द करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। सिविल मंत्रालयों द्वारा इस लक्ष्य को 2021-22 तक पूरा किया जाना थाजिसे विभाग ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए नियत समय से पहले ही पूरा कर लिया।

सृजित होगा ‘भविष्य’ सॉफ्टवेयर

मंत्रालय के अनुसार इस सुविधा को भविष्य’ सॉफ्टवेयर के साथ सृजित किया गया है जो पेंशनधारकों के लिए उनकी पेंशन प्रक्रिया आरंभ होने से लेकर प्रक्रिया की समाप्ति तक एक सिंगल विंडो प्लेटफार्म है। भविष्यअब सेवानिवृत्त होने वाले व्यक्तियों को उनके डिजी लौकर खाते के साथ उनके भविष्य’ खाते को जोड़ने और निर्बाधित तरीके से उनके ई-पीपीओ को प्राप्त करने का एक विकल्प उपलब्ध कराएगा। मंत्रालय के अनुसार ‘भविष्य’ सेवानिवृत्त होने वाले व्यक्तियों को ई-पीपीओ पाने के लिए भविष्य’ के साथ उनके डिजी लॉकर खाते को जोड़ने का एक विकल्प उपलब्ध कराता है। ऐसे विकल्प सेवानिवृत्त होने वाले व्यक्तियों को सेवानिवृत्त संबंधी फार्म भरने के समय पर एवं फार्म जमा करने के बाद भी उपलब्ध कराया गया है।

27Aug-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें