गुरुवार, 24 सितंबर 2020

बिहार चुनाव से पहले मुंगेर-भागलपुर नेशनल हाईवे निर्माण की मंजूरी

गडकरी ने 971 करोड़ की इस सड़क परियोजना को दिसंबर तक शुरू करने के दिये निर्देश

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए जब सियासी सरगर्मियां चरम पर हैं, तो ऐसे में केंद्र सरकार ने बिहार को सड़क परियोजना का तोहफा देते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग 80 पर 120 किमी लंबी मुंगेर-भागलपुर-तिरपति-कहलगाँव कंक्रीट सड़क बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।  

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा बिहार में 971 करोड़ रुपये की चार लेन के इस राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना की मंजूरी प्रदान करने की जानकारी देते हुए मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि गडकरी ने इस परियोजना को आगामी दिसंबर तक यानि अगले तीन माह के भीतर शुरू करने के निर्देश जारी किये हैं। वहीं मंत्रालय को इस सड़क खंड के चंपानगर दोगच्छी से जीरोमाइल के बीच 13 किमी सड़क के मरम्मत कार्यो के लिए राज्य के पथ निर्माण विभाग को 20 करोड़ रुपये की राशि तत्काल जारी करने का भी आदेश दिया है। बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग 80 पर 120 किलोमीटर लंबी मुंगेर-भागलपुर-तिरपति-कहलगाँव कंक्रीट सड़क परियोजना की मंजूरी के तहत यह सड़क 2-लेन पेव्ड शोल्‍डर में बनाई जाएगी, जो सबौर से खानकिता के बीच जैसी कुछ जगहों पर इसकी चौड़ाई चार लेन की बनाई जाएगी। सड़क के दोनों और फुटपाथ का निर्माण भी इस परियोजना में शामिल है।

पांच चरणों में होगा निर्माण

मंत्रालय के अनुसार इस सड़क परियोजना को दिसंबर से पहले शुरू कर दिया जाएगा, जिसे पांच चरणों में पूरा किया जाएगा। घोरघाट से अकबरनगर के बीच निर्माण पर 234.14 करोड़ रुपये खर्च होंगे। वहीं अकबरनगर से बाईपास मोड और जीरोमाइल से खानकिता के बीच निर्माण के लिए 141.392 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। तीसरे चरण में खानकिता से घोघा पक्की सराय के बीच 143 करोड़ रुपये, पक्की सराय से शिव नारायणपुर के बीच निर्माण पर 150 करोड़ रुपये तथा शिव नारायणपुर से मिर्जाचौकी के बीच बनने वाली सड़क के निर्माण पर 173.50 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

अन्य राज्यों से होगा संपर्क आसान: गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह बिहार में इस क्षेत्र की एक प्रमुख व्यावसायिक संपर्क सड़क है, इस पर प्रतिदिन लगभग 25 हजार वाहन आते-जाते हैं। उन्‍होंने इस क्षेत्र के लोगों की कठिनाइयों को ध्‍यान में रखते हुए नए राजमार्ग का निर्माण करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस सड़क के पूरा होने से राज्य की व्‍यावसायिक गतिविधियां मजबूत होंगी। यह सड़क खगड़िया से सुल्तानगंज के अगवानी घाट पर राज्य सरकार द्वारा बनाए जा रहे पुल को जोड़ेगी और इससे इस सड़क पर लगभग 6000 वाहनों का और अधिक आवागमन होगा। यह सड़क मुंगेर से भागलपुर, कहलगाँव और झारखंड की मिर्जा चौकी तक बिहार का सबसे व्यस्त मार्ग है। यह पत्थर की आपूर्ति क्षेत्र के लिए जीवन रेखा के रूप में कार्य करता है, जो पूरे बिहार, नेपाल, पश्चिम बंगाल आदि की मांग को पूरा करता है। यह एनटीपीसी कहलगांव से सहरसा, मधेपुरा, बेगूसराय, पूर्णिमा और किशनगंज तक फ्लाई ऐश ले जाने के लिए भी एक प्रमुख मार्ग है। यह एक महत्वपूर्ण पर्यटन मार्ग होने के अलावा भागलपुर के प्रसिद्ध विक्रमशिला विश्वविद्यालय को भी जुड़ता है।

11Sep-2020


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें