गुरुवार, 9 अप्रैल 2020

भारतीय रेलवे ने देशभर में तैनात किये ढाई हजार से अधिक चिकित्सक!


कोरोना को चुनौती देने को 35 हजार स्वास्थ्यकर्मी भी सेवा मे जुटे
देश के विभिन्न क्षेत्रों में अस्थायी आधार पर डॉक्टरों पैरामेडिक्स की भर्ती शुरू
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाते हुए पूरी ताकत से जुटे भारतीय रेलवे ने स्वास्थ्य देखभाल की दिशा में अपने चिकित्सीय सहयोग के तहत देश के विभिन्न क्षेत्रों में तैनात करने की योजना तैयार की है। इसके लिए भारतीय रेलवे ढाई हजार से ज्यादा चिकित्सकों और 35 हजार अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की अस्थाई आधार पर भर्ती कर रहा है।
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि देश में बढ़ते जा रहे कोरोना वायरस के खतरे का देखते हुए भारतीय रेलवे केंद्र सरकार के प्रयासों को तेज करने की दिशा में स्वास्थ्य देखभाल के लिए देशभर में अपने तमाम रेलवे अस्पतालों और ट्रेनों के कोचों में बनाए जा रहे आइसोलेशन वार्डो का इस्तेमाल कर रहा है। कोविड-19 की जरूरतों को पूरा करने के लिए मौजूदा रेलवे अस्पतालों को लैस करने, आकस्मिक जरुरतों में अस्पतालों में अतिरक्त बेडों की स्थापना करने, अतिरिक्त डॉक्टरों और पैरामेडिक्स की भर्ती, पीपीई और वेंटीलेटर जैसे चिकित्सा उपकरणों का निर्माण करने में जुटा हुआ है। मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए भी रेलवे अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को पहचान पत्रों के आधार पर सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।
तमाम रेलवे चिकित्सा विभाग सक्रीय
कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में स्वास्थ्य संबंधी प्रयासों को पूरा करने की दिशा में रेलवे के पास 586 स्वास्थ्य इकाइयाँ, 45 उप-मंडल अस्पताल, 56 संभागीय अस्पताल, 8 हैं। इन अस्पतालों में चिकित्सकों के कुल 2546 पदों और 35153 स्वास्थ्य कर्मचारियों सहित नर्सिंग स्टाफ, फार्मासिस्ट और अन्य श्रेणी के कर्मचारियों के साथ रेलवे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके अलावा रेलवे की उत्पादन इकाइयां अस्पताल और 16 क्षेत्रीय अस्पताल पूरे देश में स्थापित हैंरेलवे ने निर्णय लिया है कि कोरोना संकट में जरुरतों को पूरा करने के लिए भातरीय रेलवे अस्थाई आधार पर डॉक्टरों पैरामेडिक्स की भर्ती रहा है।
3250 ट्रेन कोच आईसोलेशन वार्ड में बदले
देश में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारतीय रेलवे द्वारा की जा रही पहलों में पहले चरण में पांच हजार के लक्ष्य के विपरीत देशभर में 3250 ट्रेन कोचों को आईसोलेशन वार्ड में तब्दील कर चुका है। ट्रेन कोचों को आईसोलेशन वार्ड में संशोधित करने के लिए रेलवे के देश में तमाम रेलवे जोन युद्धस्तर पर जुटे हुए हैं। इसके अलावा कोरोना रोगियों के उपचार के लिए रेलवे के 17 समर्पित अस्पतालों में पांच हजार बेड लगाए गएरेलवे अस्पतालों के 33 अस्पताल ब्लॉकों की पहचान की गई है, जिनमें आईसोलेशन वार्ड बनाकर 11 हजार संगरोध बेड की व्यवस्था की जा रही है। 
09Apr-2020


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें