रविवार, 5 अप्रैल 2020

उत्तर रेलवे ने ट्रेन कोच में तैयार किये 40 आईसोलेशन वार्ड


हैंड सेनिटाइजर, फेस मास्क और कवरॉल का भी किया निर्माण
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में कोरोना के खिलाफ जारी जंग में अहम भूमिका निभा रहे भारतीय रेलवे द्वारा उत्तर रेलवे को ट्रेनों के कोचों को आईसोलेशन वार्ड में बदलने के लिए आवंटित 370 कोचों में से 40 कोचों को आईसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार कर किया जा चुका है।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर रेलवे सभी डिवीजनों और कार्यशालाओं के साथ पूरी तरह से कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए किये जा रहे निरंतर प्रयासों में उत्तर रेलवे द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों के अलावा ट्रेनों के 40 कोचों को आईसोलेशन वार्ड के रूप में परिवर्तित कर दिया है, जिसमें सभी जरुरी संसाधन मुहैया कराकर इन कोचों को कोरोना रोगियों के इलाज से संबन्धी तमाम सुविधाओं से लैस कर दिया गया है। रेलवे के अनुसार उत्तर रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मालगाड़ियों को चलाने के साथ सेनिटाइजर,  फेस मास्क, कवरॉल के साथ कोरोना के खिलाफ मुहिम को तेज किया हुआ है। अब तक उत्तर रेलवे द्वारा 325 लीटर हैंड सैनिटाइजर, 600 फेस मास्क और 60 कवरॉल का निर्माण किया जा चुका है इन वस्तुओं के उत्पादन को 1574 लीटर हैंड सैनिटाइज़र, 3810 फेस मास्क, 174 कवरल और 85 कोचों को चार अप्रैल तक आईसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया जाएगा। भारतीय रेलवे ने उत्तर रेलवे को पहले चरण में 370 कोचों आईसोलेशन वार्ड के रूप में संशोधित करने का लक्ष्य दिया हुआ है।
गरीबों को भोजन की व्यवस्था
उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल के आरपीएफ कर्मियों ने लॉकडाउन के दौरान आज छठे दिन गुरुवार का स्वच्छ रूप से तैयार 4500 भोजन वितरित किया। आईआरसीटीसी द्वारा तैयार 3000 भोजन, दिल्ली मंडल की आरपीएफ टीम द्वारा तैयार 500 भोजन ,मेसर्स अंबुज होटल द्वारा तैयार 500 भोजन, गैर सरकारी संगठनों द्वारा तैयार 500 भोजन, मुफ्त में गरीबों और जरूरतमंदों को नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, दिल्ली सफदरजंग, दिल्ली किशनगंज, आदर्श नगर, दिल्ली सराय रोहिल्ला, हजरत निजामुद्दीन, पटेल नगर, गाज़ियाबाद और शकूरबस्ती में वितरित किएदिल्ली मंडल में आरपीएफ द्वारा जरूरतमंद लोगों को पिछले छह दिन से लगातार भोजन वितरित किया जा रहा है, जिसमें अभी तक 19 हजार गरीबों को निवाला दिया जा चुका है। दिल्ली मंडल के रेल प्रबंधक एससी जैन ने कहा कि भोजन की तैयारी और वितरण के दौरान उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने दिल्ली मंडल के माल शेड में मालगाड़ियों के 12 रैक लोड किए गए और 23 रेक अनलोडेड किए गए थे |
 ----------------------------------
आरएलडीए कर्मचारी भी दान करेंगे एक दिन का वेतन
रेलवे कर्मचारियों के बाद उसकी अधीनस्थ संस्था भी सरकार के साथ
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
रेल मंत्रालय के अधीन संस्था रेल भूमि विकास प्राधिकरण यानि आरएलडीए के कर्मचारियों ने कोरोना संकट से निपटने हेतु प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में एक दिन का वेतन दान करने का फैसला किया है।
रेल भूमि विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बातया कि कोविड-19 महामारी के कारण देश में पैदा हुई विषम परिस्थितियों को देखते हुए केंद्र सरकार की पहल और प्रयासों में सहयोग देने के लिए उनका संगठन भी अपनी जिम्मेदारी को समझ रहा है। देश में स्वास्थ्य सेवा और केंद्र सरकार के प्रयासों के समर्थन में उनकी संस्था के कर्मचारियों ने भी अपना एक दिन का वेतन के बराबर धनराशि को प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से लड़ने के लिए लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से ही आरएलडीए सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन कर रहा है। आरएलडीए के सभी कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठकें कर रहे हैं, ताकि निर्बाध संचालन सुनिश्चित किया जा सके।
लॉकडाउन में नहीं रोकी गई टिकट बुकिंग
कोरोना वायरस के कारण 14 अप्रैल तक देश में लागू लॉकडाउन के दौरान टिकट बुकिंग को लेकर आ रही खबरों को निराधार करार देत हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि 14 अप्रैल तक लॉकडाउन के कारण सभी ट्रेने रद्द हैं, लेकिन उसके बाद की यात्रा के लिए लॉकडाउन के दौरान भी टिकटों की बुकिंग को नहीं रोका गया है। रेल मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया कि 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए आरक्षण कभी नहीं रोका गया था और यह किसी नई घोषणा से संबंधित नहीं है। रेल मंत्रालय के अनुसार आईआरसीटीसी की एप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट उपलब्ध हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण अभी स्टेशनों के काउंटरों परर टिकट की बुकिंग नहीं होगी। इसलिए 14 अप्रैल की यात्रा के लिए यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सलाह दी गई है।
03Apr-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें