बुधवार, 29 अप्रैल 2020

लॉकडाउन के नियमों का पालन करें ट्रक चालक


केंद्रीय मंत्री गडकरी ने परामर्श के तौर पर जारी किया एनीमेशन वीडियो
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने कोरोना संकट की वजह से लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की दिशा में अंतर्राज्यीय स्तर पर ट्रक जैसे मालवाहक वाहनों को अनुमति दी है, जिसमें लॉकडाउन के नियमों अनुपालन करने की हिदायतें भी शामिल है। इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्रक चालकों की जागरूकता के लिए एक एनीमेशन वीडियो चित्रण जारी किया है।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि देश भर में आवश्यक वस्‍तुओं की ढुलाई कर रहे ट्रक और लॉरी ड्राइवरों के लिए कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए एक परामर्श के रूप में मंत्रालय की ओर से एक एनीमेशन वीडियो चित्रण जारी किया है। इसमें चालक क्‍या करें और क्‍या न करें जैसी की मोटे तौर पर जानकारी दी गई है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की ओर से जारी इस एनीमेशन में लोगों से ट्रक और लॉरी ड्राइवरों का सम्मान करने का आह्वान किया गया है, जो ऐसे परिदृश्‍य में आवश्यक वस्‍तुओं और दवाइयों को एक स्‍थान से दूसरे पर पहुंचाकर हमारे जीवन को आसान बनाने में जुटे हैं, जब सरकार को कोविड-19 पर काबू पाने और जीवन की रक्षा करने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ानी पड़ी है। एनीमेशन में दर्शाया गया है कि लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए कोरोना से किस प्रकार से मुकाबला किया जाए उसके लिए आवश्यक परामर्श शामिल है। इस जारी आकर्षक ग्राफिक एनीमेशन में नोवल कोरोनावायरस रोग (कोविड-19) से सुरक्षा के लिए चालकों को खुद एवं दूसरों को सुरक्षित रखें और बचाव के नियमों का पालन करने की सलाह दी गई है।
क्या है जरुरी उपाय
इसमें चालकों को क्या करना है इसके लिए उन्हें ख़ुद को स्वच्छ रखने के लिए जब भी मौका मिले, तभी किसी भी साबुन और पानी से कम-से-कम 20 सेकंड तक अपने हाथों को धोने का सुझाव दिया गया है। वहीं वाहन चलाते समय या वाहन से बाहर निकलने पर मास्क पहने रखने और उसे  प्रयोग के बाद साबुन और पानी से धोकर सुखाने के बाद इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। चालको को अपने वाहन में हमेशा सैनिटाइजर रखने तथा वाहन चलाते समय या वाहन से बाहर निकलने से पहले 70 फीसदी अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का प्रयोग करने को कहा गया है। वहीं लॉकडाउन के निर्धारित नियमों के अनुसार वाहन में अपने साथ सहायक और ड्राइवर के अलावा किसी अन्‍य के साथ यात्रा न करने तथा एक-दूसरे से उचित दूरी बनाएं रखने को कहा गया है। चेक पोस्ट, लोडिंग-अनलोडिंग प्वाइंट या रेस्तरां आदि जगहों पर लोगों के निकट संपर्क में आने से बचेंबचने की सलाह भी दी गई है।
क्या नहीं करना चाहिए
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस एनीमेशन चित्रण के जरिए माल वाहक वाहनों के चालकों को कोरोना के बचाव के लिए क्या नहीं करना है इसकी भी जानकारी दी है। इसमें दर्शाया गया है कि चालकों को फटे या पुराने और किसी दूसरे के मास्क का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए और अपने वाहन में एक से अधिक सहायक को किसी भी कीमत पर न बैठाएं। उन्हें लोगों सके मिलने-जुलने से परहेज करने के साथ अपनी स्वच्छता को नजरअंदाज न करने का भी सुझाव दिया है।
26Apr-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें