बुधवार, 29 अप्रैल 2020

कोरोना संकट: संसद भवन में स्थापित हुआ नियंत्रण कक्ष

जनप्रतिनिधियों की राय से लोक सभा सचिवालय ने की पहल
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
देश में कोरोना संकट से निपटने की दिशा में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की राज्यों के विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों के साथ बनी सहमति के बाद लोकसभा सचिवालय ने संसद भवन में एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है।
लोकसभा सचिवालय के प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की राज्य विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान हुई चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि कोरोना संक्रमण का मुकाबाला करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए। इसी निर्णय के तहत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर लोकसभा सचिवालय में तत्काल प्रभाव से एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया। इसका मकसद कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए तुरंत सहायता पहुंचाने के लिए सांसदों, विधायकों और आम जनता के बीच शीघ्र संपर्क स्थापित करने में मदद करना है। राज्यों के विधानमंडल के पीठासीन अधिकारियों से बिरला ने राज्य विधानमंडलों और संसद के बीच जानकारी के रियल टाइम आदान प्रदान के लिए एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने का अनुरोध किया था, जिससे सांसदों, विधायकों और विधान परिषद के सदस्यों  को कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति का मुक़ाबला करने के लिए अपने कर्तव्य अधिक प्रभावी ढंग से निभाने में मदद मिले। संसद भवन में स्थापित किये गये कोविड-19 नियंत्रण कक्ष के लिए संपर्क हेतु टेलीफोन नं. +911123035160 तथा +911123035163 जारी किये गये हैं।
इन राज्यों ने की पहल
संसद भवन के साथ राजस्थान, हरियाणा, ओडिशा, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश राज्य विधानमंडलों ने अपने-अपने विधानमंडल सचिवालयों में सबसे पहले नियंत्रण कक्ष स्थापित किये हैं, जिन्होने कार्य करना शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पीठासीन अधिकारियों के साथ हुई उक्त वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कोरोना महामारी से उत्पन्न हुई स्थिति के बारे में विस्तार से चर्चा हुई थी। इस महामारी के दौरान आम जनता को राहत पहुंचाने के लिए देश में सांसदों और विधायकों और विधान परिषद के सदस्यों की भूमिका और प्रयासों का उल्लेख करते हुए बिरला ने इस बात पर ज़ोर दिया था, कि संसद और राज्य विधानमंडल कार्यपालिका के साथ खड़े हैं तथा सांसद और विधायकविधान सभा परिषद के सदस्य इस महामारी को फैलने से रोकने के राष्ट्रीय प्रयासों में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। 
26Apr-2020



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें