मंगलवार, 14 अप्रैल 2020

भारतीय रेलवे ने की आवश्यक वस्तुओं के 6.75 लाख वैगनों की ढुलाई!


देशभर में गरीबों के लिए आपूर्ति हुआ 20 लाख टन पीडीएस अनाज
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस के संकट की चुनौतियों के बीच जनता कर्फ्यू के बाद से लॉकडाउन के दौरान देश के एक कोने से दूसरे कोने तक आम जनता तक आवश्यक वस्तुओं की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए 6.75 लाख वैगनों की ढुलाई की है। इसमें खाद्यान्न, चीनी, खाद्य तेल, नमक, कोयला और पेट्रोलियम उत्पाद के 4.50 वैगनों की गई आपूर्ति भी शामिल है। रेलवे की इस ढुलाई में गरीबों में वितरित होने वाले 20 लाख टन पीडीएस अनाज की आपूर्ति भी की गई है।
रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी दी कि देश में कोविड-19 की चुनौतियों ओर प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन में केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में लागू लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं को मुहैया कराने की सुनिश्चिता में भारतीय रेलवे चौबीसों घंटे तत्पर है। रेलवे के अनुसार कोरोना वायरस के संकट में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बाद 23 मार्च से 10 अप्रैल तक भारतीय रेलवे के मालवहन गलियारों पर लगातार दौड रही मालगाड़ियों में 19 दिन के दौरान 6.75 लाख वैगनों की ढुलाई की है है, जिसमें आवश्यक वस्तुओं खाद्यान्न, नमक, चीनी, खाद्य तेल, कोयला और पेट्रोलियम उत्पाद जैसे सामान करीब 4.50 लाख वैगन शामिल हैं। वहीं इस प्रकार कमोडिटीज के 2.5 लाख से अधिक वैगन में 1.55 लाख से अधिक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हुई है। इसमें कृषि, रसायन और उर्वरक, खाद्य और सार्वजनिक वितरण का अनाज भी शामिल है। रेलवे ने पिछले 19 दिन तक आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई के जारी तारीखवार आंकड़ों का विवरण जारी किया है।
पिछले सप्ताह 258503 वैगनों की ढुलाई
रेल मंत्रालय ने जानकारी दी कि पिछले सप्ताह यानि 2 अप्रैल से 8 अप्रैल 2020 के दौरान रेलवे ने कुल 258503 वैगनों की ढुलाई की गई। इनमें देशभर में आपूर्ति किये गये आवश्यक वस्तुओं के 155512 वैगनों में खाद्यान्न के 21247 वैगन, उर्वरक के 1336 वैगन, कोयले के उर्वरक, 124759 वैगनों के कोयला और 7665 वैगनों के पेट्रोलियम उत्पाद शामिल हैं। रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान भारतीय खाद्य निगम के साथ मिलकर काम कर खाद्यान्न की ढुलाई को आसान बनाया है। यही कारण है कि 24 मार्च से अब तक देशभर में गरीबों में वितरित किये जाने वाले 20 लाख टन से अधिक पीडीएस अनाज यानि गेंहू व चावल की आपूर्ति की है। पीडीएस अनाज वाले 800 से अधिक रेक का मालगाडियों के वैगनों में लदान करके ढुलाई की गई है।
पार्सल एक्सप्रेस ट्रेनों से आपूर्ति
भारतीय रेलवे ने खराब होने वाले बागवानी उत्पादों, बीज, दूध और डेयरी उत्पादों सहित आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए 109 टाइम-टेबल पार्सल ट्रेनें भी शुरू की हैं। लॉकडाउन की शुरुआत से 109 फेरों के साथ देश में 59 रेल मार्गो पर पार्सल विशेष ट्रेनों के के जरिए ऐसे सामान की आपूर्ति कर रहा है। वहीं देश के महत्वपूर्ण शहरों में ऐसी सामग्री की आपूर्ति में तेजी बनाए रखने के लिए ऐसी ट्रेनों को चलाने की पहल की गई है।
किसानों को राहत
रेलवे के अनुसार कोविड-19 महामारी के प्रकोप पर 21 दिन के पूर्ण लॉकडाउन के कारण केंद्र सरकार ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए छूट दी है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके, किसानों को किसी भी प्रतिकूल कठिनाईयों का सामना न करना पड़े। इस दिश में भारतीय रेलवे मालवहन गलियारों पर चल रही मालगाड़ियों के जरिए कृषि उत्पाद, यंत्रों, बीज, रसायन और उर्वरक जैसे आवश्यक सामानों की भी ढुलाई कर रह है।
11Apr-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें