मंगलवार, 14 अप्रैल 2020

लॉकडाउन: पिछले 11 दिनों में गरीबों को मिले 85 लाख मुफ्त एलपीजी सिलेंडर


तेल कंपनियों ने उज्जवला लाभार्थियों के बैंक खातों में डाले 5606 करोड़ रुपये
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार की कोविड-19 के कारण लॉकडाउन के मद्देनजर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों आर्थिक लाभ के लिए तीन माह तक उज्जवला लाभार्थियों को पिछले 11 दिनों में करीब 85 लाख मुफ्त गैस सिलेंडर वितरित किये गये हैं। वहीं तेल कंपनियों ने अब तक तेल विपणन कंपनियों ने 7.15 करोड़ पीएमयूवाई लाभार्थियों के बैंक खातों में 5,606 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने का दावा किया है।
केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस के संकट के कारण देशभर लागू लॉकडाउन को देखते हुए केंद्र सरकार गत 26 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देश के गरीबों के सामने आने वाली आर्थिक परेशानी को देखते हुए कई प्रकार के राहत पैकेज का ऐलान किया था। इसमें देशभर में उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस सिलेंडर के लाभार्थियों को तीन माह तक एलपीजी गैस सिलेंडर मुफ्त देने का फैसला भी शामिल रहा। मसलन पीएमजीकेवाई के अंतर्गत ऐसे लाभार्थियों को एलपीजी सिलिंडर की अप्रैल, मई व जून माह में निःशुल्क आपूर्ति का लाभ देना शुरू कर दिया गया है। देश में 27.87 करोड़ सक्रिय एलपीजी उपभोक्ता हैं, जिनमें से 8 करोड़ पीएमयूवाई लाभार्थी हैं। मंत्रालय के अनुसार अप्रैल माह में उज्जवला योजना के लाभार्थियों ने अभी तक 1.26 करोड़ सिलिंडरों की बुकिंग की है, इनमें से 85 लाख गैस सिलिंडरों की आपूर्ति पीएमयूवाई लाभार्थियों को की जा चुकी है। लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में प्रतिदिन 50-60 लाख सिलिंडरों की आपूर्ति की जा रही है। वहीं अब तक तेल विपणन कंपनियों ने 7.15 करोड़ पीएमयूवाई लाभार्थियों के बैंक खातों में 5,606 करोड़ रु.हस्तांतरित किये, ताकि लाभार्थी पीएमजीकेवाई के अंतर्गत एलपीजी सिलिंडर की निःशुल्क आपूर्ति का लाभ प्राप्त कर सकें।
आसान नहीं गैस सिलेंडरों की आपूर्ति
मंत्रालय की माने तो लॉकडाउन के दौरान एलपीजी गैस सिलेंडरों की आपूर्ति एक चुनौती बना हुआ है। इसके बावजूद पर्वतीय इलाकों से लेकर समुद्र-जल से भरे क्षेत्रों तक तथा रेगिस्तान के छोटे गांवों से लेकर जंगलों में बसे लोगों तक ये कोरोना योद्धा अपने कर्त्तव्य के प्रति दृढ़ है और समय पर आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे है। संकट की इस घड़ी में भी अधिकांश स्थानों पर दो दिन के अंदर सिलिंडर की आपूर्ति की जा रही है। इसी जोखिम को देखते हुए  तेल विपणन कंपनियों आईओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने 5 लाख रुपये प्रत्येक की अंतरिम सहायता की घोषणा की है यदि आपूर्ति कार्य में लगे किसी व्यक्ति की कोविड-19 के संक्रमण या प्रभाव के कारण दुर्भाग्य से मृत्यु हो जाती है तो उसके आश्रितों को यह राशि दी जाएगी, इस घोषणा में शोरुम के कर्मचारियों, गोदाम के कर्मचारियों, मैकेनिक और आपूर्तिकर्त्ताओं को शामिल किया गया है। जिन उपभोक्ताओं को 31 मार्च, 2020 तक प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन मिला है, वे सभी उपभोक्ता प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। यह योजना 1 अप्रैल, 2020 को प्रारंभ की गई है और यह 30 जून, 2020 तक जारी रहेगी। इस योजना के तहत तेल विपणन कंपनियां 14.2 किलो या 5 किलो सिलिंडर के आरएसपी के बराबर की धनराशि पैकेज के प्रकार के आधार पर पीएमयूवाई उपभोक्ता के बैंक खाते में हस्तांतरित कर रही हैं। उपभोक्ता इस धनराशि का उपयोग सिलिंडर रिफिल को खरीदने में कर सकते हैं।
13Apr-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें