गुरुवार, 23 अप्रैल 2020

राज्यों को रोजाना 2.6 लाख भोजन मुहैया कराने को तैयार रेलवे


रेलवे ने की रेलवे जोनों की रसोई घरों से सस्ती दरों में आपूर्ति करने की पेशकश
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे देशभर में करीब 300 जगहों पर रेलवे स्टेशनों और आसपास फंसे गरीबों व जरुरतमंदों को कोरोना के कारण लॉकडान के दौरान हर रोज भोजन वितरित कर रहा है। अब भारतीय रेल मंत्रालय ने देश के विभिन्न राज्यों को अन्य स्थानों पर गरीबों या अन्य असहाय लोगों के लिए भोजन देने की पेशकश की है, जिसमें रेलवे ढाई लाख से ज्यादा भोजन राज्यों को मात्र 15 रुपये की दर पर मुहैया कराने को तैयार है।
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय रेलवे कोरोना संकट के कारण तीन मई तक लॉकडान के दौरान लगातार जहां मालगाड़ियों और विशेष पार्सल ट्रेनों के जरिए देशभर में आवश्यक सामानों की आपूर्ति कर रहा है, वहीं देश में 300 जगहों पर गरीबों और जरुरतमंदों को हर दिन दोपहर और रात को मुफ्त भोजन वितरित कर रहा है। रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि रेलवे स्टेशनों व आसपास के अलावा देशभर में अन्य स्थानों पर भी ऐसे गरीब और असहाय लोगों के भोजन की व्यवस्था राज्यों की सरकारों द्वारा स्वयंसेवी संगठनों के साथ मिलकर की जा रही है, लेकिन देश के सुदूर क्षेत्रों में भोजन की बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य रेलवे की रसोईयों से भोजन ले सकते हैं। इसके लिए रेलवे ने राज्यों से 2.6 लाख भोजन रोजाना देने की पेशकश की है। रेल मंत्रालय ने इस पेशकश में कहा है कि जहां कहीं भी जिला प्रशासन इच्छुक हो और पके भोजन को लेने और उसे जरुरतमंदों के बीच वितरित करने में सक्षम हो, विभिन्न रेल किचनों से प्रतिदिन 2.6 लाख भोजन ले सकता है। रेलवे ने राज्यों और देशभर के सभी जिला प्रशासनों को इस पेशकश की सूचना जारी की है। रेलवे ने यह भी दावा किया है कि यदि आवश्यकता पड़ी तो भोजन की आपूर्ति में वृद्धि के लिए ऐसे और भी स्थानों को बढ़ाया जा सकता है। राज्यों को यह भोजन केवल 15 रुपये प्रति भोजन की लागत दर पर उपलब्ध कराया जाएगा, जिसका भुगतान निपटान बाद में राज्य सरकारों द्वारा किया जा सकता है।
रेलवे के साथ जंग में उतरा स्काउट एवं गाईड्स
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी के निर्देशन में कोरोना महामारी के खिलाफ उत्तर रेलवे भारत स्काउट एवं गाईड्स के साथ सामंजस्य बनाकर सदैव आवश्‍यक सेवाओं में सहयोग कर रहा है। आपदा के द्वारा जनित विषम परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए एवं इसके विरुद्ध किए जा रहे भागीरथी प्रयत्नों के अन्तर्गत उत्तर रेलवे भारत स्काउट एवं गाईड्स भी पूर्ण तत्परता से अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का सक्रिय निर्वहन कर रहा है।  महामारी से सुरक्षा का मूल मंत्र सोशल डिस्‍टेंसिंग तथा हाथों को बार-बार साबुन से धोने के प्रति जन साधारण को जागरूक किया जा रहा है। उत्तर रेलवे के अनुसार स्‍काउटस एवं गाईड टीम द्वारा एरिया को सेनेटाइज करने के अलावा बेघर लोगो को लखनऊ, रोजा, बरेली, मुरादाबाद, जींद, जगाधरी मे प्रतिदिन खाना वितरण तथा चाय प्रदान की जा रही है व गरीब लोगो को घरेलू राशन आदी भी उपलब्‍ध  कराया जा रहा है। 
23Apr-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें