सोमवार, 27 अप्रैल 2020

लॉकडाउन: एक दिन में रेलवे ने किया 3.13 लाख टन माल का लदान

भारतीय रेलवे देशभर में कर रहा है आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे देश में कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन के दौरान लगातार देशभर में खाद्यान्न और कृषि उत्पादों की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए मालगाड़ियों का परिचालन कर रहा है। एक अप्रैल से 22 अप्रैल तक भारतीय रेलवे ने 4.58 मिलियन टन माल की आपूर्ति की है, जिसमें 22 अप्रैल यानि एक दिन में ही रिकार्ड 3.13 लाख टन माल का लदान किया गया है।
रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे कोविड-19 के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान नागरिकों की सुविधाओं के लिए अपनी माल ढुलाई सेवाओं के जरिए खाद्यान्न और कृषित जैसे आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास जारी रखे हुए है। इसका मकसद  है कि सभी भारतीय घरों की रसोई सामान्य रूप से चलती रहे। अप्रैल माह में पिछले 22 दिनों में भारतीय रेलवे ने देशभर में आवश्यक वस्तुओं जिनमें खाद्यान्न भी शामिल है जैसे 4.58 मिलियन टन सामान की ढुलाई करके उसकी आपूर्ति को देश के विभिन्न राज्यों और शहरों तक पहुंच को  सुनिश्चित किया है। रेलवे के अनुसार लॉकडाउन के दौरान ही एक दिन पहले यानि 22 अप्रैल को एक ही दिन में भारतीय रेलवे ने 3.13 लाख टन खाद्यान्न जैसे सामान के 112 रेक का लदान किया, जो एक रिकॉर्ड है। इससे पहले लॉकडाउन के दौरान 9 अप्रैल को 2.57 लाख टन खाद्यान्न जैसी आवश्यक वस्तुओं के 92 रेक का लदान किया गया था, जो एक रिकार्ड बना था, लेकिन 22 अप्रैल को 3.13 लाख टन सामान के लदान के कारण पिछला रिकार्ड ध्वस्त हो गया है। रेल मंत्रालय के अनुसार रेलवे लॉकडाउन के दौरान यह सुनिश्चित करने में जुटा है कि कृषि उत्पादों जैसे खाद्यान्न को समय पर लदान हो और उसकी समय से आपूर्ति की जा सके।
दो दिन में 50 रेक का लदान
उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल में मालगाड़ियों के जारी परिचालन के तहत पिछले दो दिनों 21 और 22 अप्रैल को  दिल्ली मंडल के माल शेड में मालगाड़ियों के 27 रैक लोड किए गए और 23 रेक अनलोडेड किए गए थे। वहीं दिल्ली मंडल के रेल प्रबंधक एस. सी. जैन ने बताया कि 23 अप्रैल गुरुवार को दिल्ली रेलवे मंडल के आरपीएफ कर्मियों ने गरीबों और जरुरतमंदों को 13,615 भोजन का मुफ्त वितरित किये। इसमें आईआरसीटीसी द्वारा 4000, आरपीएफ द्वारा तैयार 1415, नई दिल्ली स्टेशन पर तैनात सिविल इंजीनियरिंग विभाग कर्मी द्वारा 300 भोजन के अलावा गैर सरकारी संगठनों 7900 भोजन का वितरण किया गया।
24Apr-2020



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें