सोमवार, 20 अप्रैल 2020

रेलवे ने इस माह की 32.56 लाख टन आवश्यक सामान की आपूर्ति


मालगाड़ियों से खाद्यान्न, चीनी, खाद्य तेल, नमक व उवर्रक के 54261 वैगनों की ढुलाई
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में जनता कलॉकडाउन के दौरान इस माह पहले 12 दिनों में देशभर में लोगों के लिए खाद्यान्न, चीनी, खाद्य तेल, नमक व उवर्रक के 54261 वैगनों की ढुलाई करके करीब 32.56 लाख टन आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की है। इससे पहले जनता कर्फ्यूके बाद मार्च के अंत तक करीब 1.40 वैगनों में आवश्यक सामानों की आपूर्ति की गई थी।
रेल मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि देश में लॉकडाउन के कारण नागरिकों का आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए भातरीय रेलवे की मालगाड़ियों का संचालन चौबीसों घंटे आवश्यक सामान के साथ लगातार जारी है। रेलवे के अनुसार सभी भारतीय घरों के रसोई घर सामान्य रूप से चलते रहें और कृषि क्षेत्र में किसानों को खेती के लिए सभी आवश्यक इनपुट मिलते रहें। इसी को सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे पिछले 12 दिनों यानि 1 अप्रैल से 12 अप्रैल तक 54261 वैगनों में आवश्क सामान का लदान किया है। इसमें 36724 वैगन खाद्यान्न 861 वैगन चीनी, 1753 वैगन नमक,  606 वैगन खाद्य तेल  और 14317 वैगन उर्वरकों जैसी आवश्यक वस्तुओं के शामिल हैं। एक वैगन में 58 से 60 टन सामान का लदान होता है, जिसके आधार पर इन 12 दिनों में करीब 32.56 लाख टन आवश्यक सामान की आपूर्ति की गई है। रेलवे के अनुसार पिछले 12 दिनों के दौरान इन आवश्यक वस्तुओं का लोडिंग, परिवहन और उतराई पूरे जोरों पर किया जा रहा है। आगामी आगामी खरीफ सीजन के लिए उर्वरकों की आवाजाही और उपलब्धता के लिए रसायन और उर्वरक मंत्रालय के साथ घनिष्ठ समन्वय बनाए रखा जा रहा है। खाद्यान्न लोडिंग के लिए कृषि मंत्रालय के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखा जा रहा है।
13 रेलमार्गो पर पार्सल ट्रेनों का परिचालन
रेल मंत्रालय ने जानकारी दी है कि मालगाड़ियों के अलावा भारतीय रेलवे ने फलों, सब्जियों, दूध और डेयरी उत्पादों और कृषि उद्देश्य के लिए बीजों सहित खराब होने वाली वस्तुओं के लिए लॉकडाउन लागू होने के बाद से पार्सल स्पेशल ट्रेनों के लिए 63 मार्गों की पहचान की है। इन रेल मार्गो पर 13 अप्रैल यानि सोमवार तक देश के सभी प्रमुख शहरों, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु से जोड़ने की योजना के तहत पार्सल विशेष ट्रेनों का परिचालन करके ऐसे तत्कालीक सामान की समयबद्ध तरीके से आपूर्ति की जा रही है। इसके अलावा देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गुवाहाटी में उचित कनेक्टिविटी भी सुनिश्चित की गई है। इन ट्रेनों से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण शहर भोपाल, इलाहाबाद, देहरादून, वाराणसी, अहमदाबाद, वडोदरा, रांची, गोरखपुर, तिरुवनंतपुरम, सलेम, वारंगल, विजयवाड़ा, विशाखपट्टनम, राउरकेला, बिलासपुर, भुसावल, टाटानगर, जयपुर, झांसी, आगरा, नासिक, नासिक हैं। नागपुर, अकोला, जलगाँव, सूरत, पुणे, रायपुर, पटना, आसनसोल, कानपुर, जयपुर, बीकानेर, अजमेर, ग्वालियर, मथुरा, नेल्लोर, जबलपुर शहर शामिल हैं।
14Apr-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें