सोमवार, 20 अप्रैल 2020

देशभर में खाद्यान्न आपूर्ति में आधे से ज्यादा उत्तर रेलवे ने किया लदान



लॉकडाउन: एक दिन में 15.75 लाख टन खाद्यान्‍न के 51 रैक का लदान बनाया  रिकार्ड
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे देश में कोरोना संकट के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान देशभर में मालगाड़ियों में आवश्यक सामानों की ढुलाई करके आपूर्ति कर रहा है। इस दौरान आवश्यक वस्तुओं के परिवहन में अकेले उत्तर रेलवे ने 53 फीसदी खाद्यान्न का लदान किया है, जिसमें एक ही दिन में 15.75 लाख टन की 51 रैकों का लदान करके एक रिकार्ड बनाया गया है।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बातया कि कोरोना महामारी के कारण राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के दौरान देशभर में आवश्‍यक वस्‍तुओं के परिवहन को सुनिश्चित करने में उत्तर रेलवे दिन-रात चौबीसों घंटे मालभाड़ा सेवाओं के जरिए आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति को सुचारु रूप से बनाए हुए है। भारतीय रेल की इस भूमिका का महत्‍व और भी अधिक बढ़ जाता है, जब केन्‍द्र सरकार यह सुनिश्चित करने का विशेष रूप से प्रयास कर रही है कि आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने के साथ कृषि उपज को भी विभिन्‍न राज्‍यों तक निर्बाध पहुँचाया जाये। लॉकडाउन के कारण इन कठिन परिस्थितियों में आपूर्ति श्रृंखला को निरंतर बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है।  देशभर में बढ़ती मांग में उत्तर रेलवे ने खासतौर पर खाद्यान्न के लदान की आवश्‍यकता का औसत 15 रैक प्रतिदिन से बढ़कर 51 रैक प्रतिदिन किया गया है, जो एक दिन में लदान का रिकार्ड है। रेलवे के अनुसार देश में लॉकडाउन के दौरान आवागमन की बाधाओं और श्रमिकों और ट्रकों की कमी की बावजूद टर्मिनलों पर माल का लदान करना और उतारने का काम आसान नहीं है ,लेकिन उत्तर रेलवे के दलों द्वारा पूरी ताकत के कारण देशभर में भारतीय रेलवे की मालगाड़ियों में सबसे ज्यादा 53 फीसदी खाद्यान्न का लदान करने में उत्तर रेलवे सबसे आगे रहा यानि लॉकडाउन के बीच उत्तर रेलवे विभिन्न राज्‍यों को खाद्यान्‍न की आपूर्ति करने में सबसे आगे बना हुआ है।
माल लदान में 135 फीसदी वृद्धि
उत्तर रेलवे के अनुसार लॉकडाउन के दौरान उत्तर रेलवे ने खाद्यान्‍न के 1.57 मिलियन टन के 573 रैकों  का लदान किया, जो कि पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 0.90 मिलियन टन यानि 135 फीसदी अधिक है। उत्तर रेलवे द्वारा की गई 15.75 लाख टन खाद्यान्न की आपूर्ति में 137 फीसदी का इजाफा दर्ज किया है। देश में लगातार बढ़ती हुई आवश्‍यकताओं व मांग के मद्देनज़र उत्तर रेलवे ने पांच हजार टन खाद्यान्‍न भार वाली लम्‍बी दूरी की अन्‍नपूर्णा मालगाडि़यां चलाई हैं, जिन में ऐसी 25 अन्‍नपूर्णा मालगाडि़यां उत्तर रेलवे द्वारा देश के विभिन्न भागों के लिए चलाई जा रही है। वहीं उत्तर रेलवे इस कार्य में जुटे रेलवे कर्मचारियों और अन्‍य श्रमिकों की संरक्षा के मद्देनज़र सामाजिक दूरी और सैनीटाइजेशन करने का पालन भी सुनिश्चित कर रहा है।
18Apr-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें