गुरुवार, 1 अक्तूबर 2020

राष्ट्रीय राजमार्ग क्षेत्र में कारोबार को सुगम बनाने की कवायद

एनएचएआई ने उद्योग निकाय सीईएआई के सुझाव माने

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

देश में कारोबार को सुगम बनाने में और सुधार के लिए एनएचएआई ने उद्योग निकाय, कन्सल्टिंग इंजीनियर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीईएआई) द्वारा दिए गए अधिकांश सुझावों पर सहमति व्यक्त की है।

एनएचएआई ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि सीईएआई ने उन क्षेत्रों से संबंधित सुझाव प्रस्तुत किए हैं, जिनमें बहुप्रयोजन बैंक गारंटी, कंसल्टेंट्स के कार्य मानदंड, डीपीआर की स्वीकृति, मूल्य इंजीनियरिंग, तकनीकी क्षमता प्रावधान, बोलियों का मूल्यांकन आदि शामिल हैं। उद्योग निकाय के साथ विस्तृत विचार-विमर्श करने के बाद एनएचएआई ने अधिकांश उन सुझावों पर सहमति जताई, जो सुझाव एनएचएआईके दायरे से बाहर थे। एनएचएआईने इन सुझावों को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय और संबंधित अधिकारियों को विचारार्थ भेज दिया गया है। इसके अलावा एनएचएआई ने निकाय को आश्वासन दिया कि कंसल्टेंट्स के साथ निर्विघ्‍न कार्य करने की सुविधा देने वाले सभी अच्छे सुझावों पर भविष्य में भी सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले इसी प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग जैसी सड़क परियोजनाओं में आने वाली बाधाओं को दूर करने और राजमार्ग निर्माण में तेजी लाने के संबन्ध में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने नेशनल हाइवेज बिल्डर्स फेडरेशन यानि एनएचबीएफ के अधिकांश सुझावों पर सहमति जताते हुए उन्हें केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय को भेजा है।

स्वीकार किए गए प्रमुख सुझाव

एनएचएआई के प्रवक्ता के अनुसार एनएचएआई द्वारा बहुप्रयोजन बैंक गारंटी प्रणाली के बारे में सुझाव स्वीकार कर लिए हैं और मामले पर दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इसी प्रकार नवीन प्रौद्योगिकी और सामग्री का इस्‍तेमाल करने के सुझाव को स्वीकार करते हुए एनएचएआई ने कंसल्टेंट्स से कहा है कि डीपीआर तैयार करते समय नई तकनीकों का प्रस्ताव रखें और फिजूल खर्ची से बचें। एनएचएआई ने यह भी आश्वासन दिया कि डीपीआर के विभिन्न चरणों की मंजूरी प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। एनएचएआई ने कंसल्टेंट्स को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। वहीं तकनीकी क्षमता उपबंधों के तहत एक परामर्शदाता को प्रदान की जाने वाली परियोजनाओं की संख्या को कंसलटेंट के प्रदर्शन और विक्रेता प्रदर्शन मूल्यांकन प्रणाली पर उसकी रेटिंग से जोड़ा जाएगा। एनएचएआई ने कहा है कि वह व्यापार को सुगम बनाने में सुधार करने और अपने सभी हितधारकों के साथ बेहतर कार्य संबंधों को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

30Sep-2020


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें