शुक्रवार, 9 अक्तूबर 2020

जल्द शुरू होगा मुंबई-अहमदाबाद उच्च गति रेल गलियारे का निर्माण

बुलेट ट्रेन परियोजना में आगे बढ़ी सरकार अहमदाबाद व साबरमती रेलवे स्टेशनों के लिए भी टेंडर प्रक्रिया शुरू हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली। देश में बुलेट ट्रेन परियोजना में भूमि अधिग्रहण और अन्य बाधाएं लगभग दूर करने के बाद मुंबई-अहमदाबाद उच्च गति रेल गलियारे के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अहमदाबाद और साबरमती में एचएसआर स्टेशन समेत आनंद तथा साबरमती के बीच लगभग 18 किमी पुल के डिजाइन एवं निर्माण हेतु बोलियां आमंत्रित की हैं। रेल मंत्रालय के अधीन नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की प्रवक्ता सुषमा गौर ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बतया कि एनएचएसआरसीएल द्वारा 508 किलोमीटर लंबे मुंबई-अहमदाबाद उच्च गति रेल गलियारे के लिए आनंद तथा साबरमती के बीच लगभग 18 किमी पुल के साथ ही अहमदाबाद एवं साबरमती एचएसआर स्टेशनों के डिजाइन तथा निर्माण के लिए बोलियों को आमंत्रित किया है। इस मार्ग पर 6 स्टील ट्रस पुलों सहित 31 क्रॉसिंग ब्रिज का भी निर्माण किया जाना है। पिछले कुछ दिनों में एमएएचएसआर ने निर्धारित कुल परियोजना के करीब 64 प्रतिशत (508 किमी में से 325 किमी) को इन तकनीकी बोलियों में कवर किया है, जिसमें 12 स्‍टेशनों में से 5 एचएसआर स्टेशन बनने हैं जिनमें वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच और आनंद/नडियाड) शामिल हैं। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने पिछले महीने उम्मीद जताई थी कि कोरोना महामारी के कारण निविदा और भूमि अधिग्रहण में कुछ देरी हुई है, लेकिन जल्द ही इसके निविदा प्रक्रिया शुरू करेंगे और अगले तीन से छह महीने में जमीन अधिग्रहण का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। अहमदाबाद एचएसआर स्टेशन एनएचएसआरसीएल के अनुसार मुंबई अहमदाबाद उच्च गति रेल यानि बुलेट ट्रेन पश्चिम रेलवे अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेगी और मौजूदा अहमदाबाद जंक्शन स्टेशन के सरसपुर की तरफ से एकीकृत होगी। एचएसआर स्टेशन का परिवहन के अन्य साधनों के साथ सहज एकीकरण सुनिश्चित करने हेतु अहमदाबाद के लिए उपयोगकर्ताओं के अनुकूल स्टेशन खाका तैयार किया गया है। यात्री परिवहन के लिए एक एकीकृत भवन की योजना मौजूदा रेलवे स्टेशन के पूर्व की ओर बनाई गई है, जहाँ यात्री तेजी से परिवहन के एक साधन से दूसरे का प्रयोग कर सकेंगे। यह भवन एस्केलेटर और लिफ्ट से सुसज्जित होगा और इसमें बुकिंग कार्यालय, यात्री लॉबी, चाय/कॉफी कियोस्क और अन्य कई यात्री सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। यह एकीकृत भवन, आईआर प्लेटफॉर्म से आने वाले यात्रियों के लिए पश्चिम रेलवे के एफओबी से कनेक्शन प्रदान करेगा और दूसरी तरफ यह सरसपुर की ओर भूमिगत मेट्रो स्टेशन से जुड़ा होगा। साबरमती एचएसआर स्टेशन इस बुलेट ट्रेन परियोजना में साबरमती मुंबई-अहमदाबाद उच्च गति रेल गलियारे का टर्मिनल स्टेशन है, जिसे एनएचएसआरसीएल ने इस क्षेत्र का एक जीवंत मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है। एचएसआर स्टेशन के आसपास विभिन्न परिवहन साधनों के सहज एकीकरण के लिए साबरमती एचएसआर स्टेशन के पूर्व की ओर एक मल्टी-मोडल ट्रांजिट टर्मिनल के निर्माण की योजना बनाई गई है, जो एचएसआर स्टेशन के प्रभावित क्षेत्र में यातायात बाधित न हो, यह सुनिश्चित करेगा। मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन योजनाएं इस स्टेशन के आसपास मौजूदा तथा नियोजित परिवहन सुविधाओं के एकीकरण पर केंद्रित करते हुए बनाई गई है। मौजूदा सड़क नेटवर्क के साथ मौजूदा आरओडब्ल्यू का क्षितिज वर्षों में अनुमानित यातायात के आने/जाने की योजना बनाने हेतु बेहतर तरीके से उपयोग किया गया है। साबरमती एचएसआर स्टेशन के प्रस्तावित स्थान पर सीधे प्रवेश की सुविधा प्रदान करने हेतु एक नए रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) का निर्माण पहले ही हो चुका है। इससे दिन प्रतिदिन के आधार पर मौजूदा रेलवे नेटवर्क में व्यवधान के बिना स्टेशन के निर्माण की सुविधा मिलेगी। 09Oct-2020

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