रविवार, 18 अक्तूबर 2020

ईपीएफओ ने किया 1.64 लाख से ज्यादा शिकायतों का निपटारा

अंशधारकों के लिए व्हाट्सएप हेल्पलाइन बना नया निवारण तंत्र हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के जीवन को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए निर्बाध और बिना व्यवधान के सेवाओं का वितरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक व्हाट्सएप आधारित हेल्पलाइन-सह-शिकायत निवारण तंत्र की शुरुआत की थी। यह हेल्पलाइन हितधारकों के बीच काफी ऐसी लोकप्रिय हुई कि इसके जरिए अब तक ईपीएफओ ने 1,64,040 से ज्यादा शिकायतों और सवालों का समाधान किया है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार ईपीएफओ के व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी होने के बाद फेसबुक व ट्विटर जैसे सोशल मीडिया माध्यमों पर शिकायतों या प्रश्नों में 30 प्रतिशत की कमी और ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल यानि ईपीएफओ के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल पर 16 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। ईपीएफओ द्वारा उसके शिकायत निवारण मंचों के विभिन्न तरीकों के अलावा यह सुविधा प्रदान की गई है, जिसमें वेब आधारित ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल, सीपीजीआरएएमएस, सोशल मीडिया पेज और एक समर्पित चौबीसों घंटे कॉल सेंटर शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार ईपीएएफओ की इस पहल के जरिए पीएफ ग्राहकों को सबके लिए अलग मार्गदर्शन सिद्धांत का पालन करते हुए व्यक्तिगत स्तर पर ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ सीधे बातचीत करने की अनुमति प्राप्त होगी। यह ग्राहकों के लिए उनके घरों तक तीव्र एवं सुरक्षित सेवाएं सुनिश्चित करेगा। पीएफ खाताधारकों मिलेगा फायदा मंत्रालय के अनुसार अब ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवाएं कार्यरत हो चुकी है। कोई भी हितधारक जहां पर उनका पीएफ खाता है, उस संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर व्हाट्सएप संदेश के माध्यम से ईपीएफओ द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकता है या मार्गदर्शन प्राप्त कर सकता है। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के समर्पित व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबरों को ईपीएफओ के आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध करवाया गया है।इस हेल्पलाइन का उद्देश्य, ईपीएफओ द्वारा डिजिटल पहल को अपनाते हुए अपने ग्राहकों को अंतिम छोर तक पहुंच प्रदान करते हुए आत्मनिर्भर बनाना है, जिससे बिचौलियों पर उनकी निर्भरता कम हो सके। शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए और व्हाट्सएप पर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय में विशेषज्ञों की एक समर्पित टीम की तैनाती की गई है। 15Oct-2020

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