रविवार, 31 मई 2020

संसद भवन परिसर में मिले दो संक्रमितों के बाद चला व्यापक स्वच्छता अभियान

संसद भवन तक पहुंची कोरोना वायरस की आंच
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
संसद भवन तक पहुंची कोरोना वायरस की आंच के बाद एक बार फिर से संसद भवन परिसर में व्यापक स्तर पर साफ सफाई का अभियान तेजी के साथ शुरु किया गया।
लोकसभा सचिवालय के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग,नई दिल्ली नगर पालिका परिषद और अन्य एजेंसियों ने आज संसद भवन परिसर में स्थित सभी इमारतों में बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया। इस वृहत अभियान में निजी कार्यालयों, शौचालयों और सभी सार्वजनिक क्षेत्रों सहित अंदर और बाहर सभी जगह साफ-सफाई की गई।
स्मरण रहे कि इससे पहले लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए संसद भवन परिसर में लोक सभा सचिवालय द्वारा की गई तैयारियों का निरीक्षण किया था जिसके बाद 21 मार्च को भी ऐसा ही अभियान चलाया गया। उस अवसर पर उन्होने कहा था कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए जागरूकता और संयम बहुत जरूरी है । इसके बाद समय-समय पर अनेक बार साफ-सफाई की गई। शनिवार को चलाए गए अभियान में संसद में कार्यरत केलोनिवि, नदिनपा और अन्य सम्बद्ध एजेंसियों ने संसद भवन परिसर में और इसके आस-पास स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए विशेष उपकरणों और सोडियम हाइड्रोक्लोराइड जैसे कीटाणुनाशकों का इस्तेमाल किया गया। संसद भवन परिसर में एहतियाती कदम के रूप में और यहाँ कार्यरत अधिकारियों के रोगाणुओं के संपर्क में आने की संभावना को कम करने के लिए स्वच्छता अभियान सप्ताहांत चलाया गया। गौरतलब है कि संसद भवन परिसर के कार्यालयों में कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों में दो दिन पहले ही राज्यसभा सचिवालय के एक निदेशक स्तर के अधिकारी पत्नी व बच्चे समेत कोरोना संक्रमित पाया गया। इनके अलावा एक अन्य कर्मचारी के संक्रमित पाए जाने के कारण उनके साथ काम करने वाले दर्जनभर अधिकारी व कर्मचारी पृथकवास में स्वास्थ्य निगरानी में है।
31May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें