शनिवार, 16 मई 2020

रेलवे ने एक मिलियन से ज्यादा प्रवासियों की कराई घर वापसी


पिछले 14 दिन में चलाई गई 800 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
देश में कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन में जगह-जगह फंसे प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों एवं अन्य लोगों की घर वापसी के लिए गृह मंत्रालय के आदेश पर भारतीय रेलवे ने एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाना शुरू किया था, जिसमें गुरुवार तक यानि 14 दिन में 800 ऐसी ट्रेनों का परिचालन करते हुए दस लाख यानि एक मिनियन से ज्यादा प्रवासियों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाया।
रेल मंत्रालय के अनुसार देश भर के विभिन्न राज्यों से दूसरे राज्यों तक पहुंच रहे प्रवासियों के लिए चलाई गई इन 800 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों ने गुरुवार तक आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्‍तराखंड और पश्चिम बंगाल में नियत किये गये रेलवे स्टेशनों पर अपनी यात्रा समाप्त किया है। रेलवे ने कहा कि रेलवे इन प्रवासियों को निशुल्क यात्रा करा रहा है और वहीं भोजन व पानी जैसी सुविधाएं भी मुहैया करा रहा है। रेलवे के अनुसार इन ट्रेनों को राज्यों की मांग के आधार पर चलाया जा रहा है।
विशेष ट्रेनों से रेलवे को हुई 45.30 करोड़ रुपये की कमाई
रेल मंत्रालय के अनुसार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा भारतीय रेलवे द्वारा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से देश के विभिन्न 15 शहरों के बीच गत 12 मई से आरंभ की विशेष राजधानी ट्रेनों में यात्रा के लिए सात दिन के लिए कराई गई ई-टिकटों की बुकिंग से गुरुवार तक 45.30 करोड़ 9,675 रुपये रुपये की आमदनी कर ली है। इन टिकटों पर 2,34,411 यात्री इन ट्रेनों में यात्रा करेंगे। रेलवे के अनुसार  इन स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग केवल ऑनलाईन आईआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा रही है। इन ट्रेनों में केवल वातानुकूलित कोच लगाए गये हैं। हालांकि रेलवे ने कहा कि जल्द ही इन ट्रेनों में स्लीपर कोच लगाने की संभावना है। इन ट्रेनों में केवल कन्फर्म टिकट ही जारी किये जा रहे हैं।
यात्रियों का गंतव्य पता अनिवार्य
भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी वेबसाइट पर टिकट बुक कराने वाले सभी यात्रियों के डेस्टिनेशन के पतों का रिकॉर्ड रखना शुरू कर दिया है, ताकि यदि बाद में उनमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होती है तो उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा सके। इसी मकसद से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर गंतव्य स्थल जहां यात्री को पहुंचना है के पते को शामिल करने की व्यवस्था भी शुरू की गई है।
रेलवे ने 30 जून तक टिकट किये रद्द
रेल मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी कि जिन यात्रियों ने लॉकडाउन से पहले नियमित ट्रेनों के लिए 30 जून तक के अग्रिम टिकट बुक कराए हुए थे, उन्हें रद्द कर दिया गया है। हालांकि रेलवे और आईआरसीटीसी ने लॉकडाउन के पहले चरण की अवधि के टिकटों को स्वत: ही रद्द होने की सूचना देते हुए उनका पूरा पैसा देने का ऐलान किया था। लेकिन लॉकडाउन की अवधि में लगातार हो रहे विस्तार को देखते हुए रेलवे ने फैसला किया है कि नियमित चलने वाली मेल, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, शताब्दी, राजधानी और पैसेंजर आदि सभी ट्रेनों के लिए 30 जून तक के लिए बुक कराए गये टिकटों को रद्द कर दिया है। रेलवे ने इस अवधि तक के रद्द किये टिकटों का पूरा पैसा वापस करने की भी घोषणा की है। रेलवे के अनुसार निरस्त की गई ट्रेनें चलाने की अभी कोई संभावना नहीं है, लेकिन श्रमिक विशेष ट्रेने और विशेष राजधानी ट्रेने चलती रहेंगी।
15May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें