रविवार, 31 मई 2020

विशेष ट्रेनों के टिकट बुकिंग निमयों में किया बदलाव



अब 30 दिन बाद तक बुक कराया जा सकेगा आरक्षित टिकट
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे द्वारा 12 मई से शुरू की गई 15 जोड़ी विशेष राजधानी एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की यात्रा के लिए टिकट बुकिंग के नियमों व शर्तो में संशोधन किया है। मसलन अब 24 मई से 31 मई तक यात्री अधिकतम सात दिन के बजाए 30 दिन पहले का अग्रिम आरक्षित टिकट बुक करा सकेंगे।
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने शुक्रवार को देर शाम यह जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय रेलवे ने जिन 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था, उनकी यात्रा के लिए बुक कराए जा रहे टिकटों के नियमों व शर्तो में संशोधन किया गया है। अभी तक यात्री इन ट्रेनों की यात्रा के लिए अधिकतम सात दिन तक का अग्रिम आरक्षण करा सकता था। रेलवे के इन संशोधित नियमों के तहत अब 24 मई से 31 मई के बीच अधिकतम 30 दिन बाद की यात्रा के लिए आरक्षित टिकटों की बुकिंग करा सकेंगे। मसलन रेलवे ने यह सुविधा एक सप्ताह के लिए ही लागू की है। इसके साथ भारतीय रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि इन 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं होगी। वहीं इन ट्रेनों में लागू निर्देशों के अनुसार आरएसी व प्रतीक्षा सूची टिकट जारी किए जाएंगे। हालांकि प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को इन ट्रेनों में मौजूदा निर्देशों के अनुसार यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
आरक्षण चार्ट के बाद बुकिंग नहीं
रेल मंत्रालय के अनुसार इन ट्रेनों की यात्रा हेतु आरक्षण का पहला चार्ट को ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 4 घंटे पहले और दूसरा चार्ट निर्धारित प्रस्थान से पहले कम से कम 2 घंटे पहले तैयार किया जाएगा, लेकिन पहले और दूसरे चार्ट के बीच वर्तमान बुकिंग करने की अनुमति होगी। टिकटों की बुकिंग की अनुमति कम्प्यूटरीकृत पीआरएस काउंटरों सहित डाकघरों, यति टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) लाइसेंसधारियों आदि के अलावा भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों सहित ऑन लाइन बुकिंग के माध्यम से दी जाएगी।
23May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें