गुरुवार, 7 मई 2020

फिरोजपुर मंडल ने किया सर्वाधिक खाद्यान्न का लदान


उत्तर रेलवे में मंडल ने की रिकार्ड 1.10 मीट्रिक टन की आपूर्ति
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे द्वारा कोरोना संकट के कारण जारी लॉकडाउन के दौरान देशभर में खाद्यान्न और कृषि उत्पाद जैसी आवश्यक वस्तुओं की लगातार आपूर्ति कर रहा है, जिसके लिए उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल ने पिछले एक माह में सर्वाधिक 1.10 मीट्रिक टन के 401 रैकों का लदान करके आपूर्ति को जारी रखा।
देश में कोविड-19 महामारी के खतरे से निपटने के लिए देशभर में जारी लॉकडाउन के दौरान जहां सभी परिवहन सेवाएं रद्द हैं, लेकिन देशभर के घरों में रसोई की प्रक्रिया जारी रखने के मकसद से आवश्यक सामाग्रियों की आपूर्ति को सुनिश्चित करने की दिशा में रेलवे की मालगाड़ियों का परिचालन चौबीसो घंटे जारी है, जिसके जरिए देश के एक कोने से दूसरे कोने तक खाद्यान्न के अलावा चीनी, नमक, खाद्य तेल और कृषि उत्पादों के साथ उर्वरक, पेट्रोलियम पदार्थो जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा रही है। भारतीय रेल ने इस प्रकार आवश्यक वस्तुओं की 10 लाख टन से भी ज्यादा का लदान किया है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने शुक्रवार को जानकारी दी कि देशभर के विभिन्न जोनों में आवश्यक वस्तुओं खासकर खाद्यान्न का लदान करने में उत्तर रेलवे सबसे आगे है। उन्होंने बताया कि उत्तर रेलवे में फिरोजपुर रेल मंडल ने एक माह यानि अप्रैल में सबसे ज्यादा 1.10 मीट्रक टन खाद्यान्न के 401 रैकों का लदान किया है, जो एक रिकार्ड है।
उत्तर रेलवे के अनुसार कोरोना महामारी के कारण देश व्‍यापी लॉकडाउन के दौरान आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति  सुनिश्चित कराने के अपने प्रयासों के अंतर्गत उत्‍तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल ने माह अप्रैल में रिकॉर्ड खाद्यान्‍न लदान करके वित्‍त वर्ष 2020-2021 की बेहतरीन शुरूआत की हैइससे पहले फिरोजपुर मंडल ने अगस्‍त 2016 में 362 रैकों में 1.05 मीट्रिक टन और वर्ष 2015 में 365 रैकों में 1.03 मीट्रिक टन खाद्यान्‍न का लदान किया गया था। इसके अलावा अलावा फिरोजपुर मंडल ने माह अप्रैल में लंबी दूरी की रिकार्ड 61 अन्नपूर्णा रेलगाड़ियां भी चलाई हैं, जो  किसी भी एक माह में भिजवाई जाने वाले सर्वाधिक रेलगाडि़यां हैंइससे पहले पिछले माह मार्च में लम्‍बी दूरी की ऐसी 16 रेलगाडि़यां चलाई गयी थीं।      
दो दिन में 24 रैक का लदान
उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल के जारी मालगाडियों के परिचालन के तहत पिछले दो दिनों के दौरान यानि 29 और 30 अप्रैल माल शेड में मालगाड़ियों के 24 रैक लोड किए गए और 29 रेक अनलोडेड किए गए थे। दिल्ली रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अजय माइकल ने यह भी जानकारी दी है कि लॉकडाउन के दौरान आरपीएफ द्वारा शुक्रवार को 17 हजार निशुल्क भोजन का वितरण किया है। इसके अलावा दस हजार बिस्कुटों के पैकेट गरीबों व जरुरतमंदो को बांटे गये।
02May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें