सोमवार, 18 मई 2020

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात से निपटने को तैयार भारत


कैबिनेट सचिव ने एनसएमसी के साथ की तैयारियों की समीक्षा
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
देश में कोरोना संकट के बीच बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की संभावनाओं के मद्देनजर हालातों से निपटने की एनसएमसी की बैठक में तैयारियों की समीक्षा की गई।
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति यानि एनसीएमसी की एक बैठक हुई। इस बैठक में गृहरक्षा मंत्रालय के अलावा आईएमडी, एनडीएमए और एनडीआरएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के भागीदारी की। वहीं बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। इस महत्वपूर्ण बैठक में बंगाल की खाड़ी पर आसन्न चक्रवात की तैयारियों की समीक्षा की गई। इस बैठक में कैबिनेट सचिव को आईएमडी ने जानकारी दी कि बंगाल की खाड़ी में जो दबाव बना है, उसके एक चक्रवाती तूफान में बदल जाने और 20 मई 2020 तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से गुजरने का अनुमान है। इसमें बेहद तेज गति की हवाओं और ज्वारीय लहरों के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। 
बैठक के दौरान संबंधित राज्य सरकारों के अधिकारियों ने चक्रवाती तूफान से उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अपनी तैयारियों की पुष्टि की। इसके अलावा राज्य सरकारों ने मछुआरों को समुद्र में कार्य न करने की जारी की गई चेतावनी से भी अवगत कराया गया है। इस चक्रवात से निपटने के लिए जिन क्षेत्रों से लोगों को हटाने के लिए चिन्हित किया गया है वहां तैयारियां शुरू कर दी गई है और लोगों को सुरक्षित स्थानें पर आश्रय दिये जाने की भी बैठक में जानकारी दी गई। बैठक में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति के सदस्यों ने जानकारी दी है कि इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए की गई तैयारियों के लिए एनडीआरएफ, सशस्त्र बल और भारतीय तटरक्षक बल को अलर्ट पर रखा गया है और वे राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं। वे खुद को पर्याप्त रूप से प्रस्तुत कर रहे हैं। गृह मंत्रालय भी राज्य सरकारों और संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के साथ भी निरंतर संपर्क में हैकैबिनेट सचिव गौबा ने बैठक में अधिकारियों से मौजूदा स्थिति और बचाव और राहत कार्यों के लिए की गई तैयारियों का भी जायजा लिया और निर्देश दिये कि आवश्यकतानुसार तत्काल सहायता प्रदान की जाए।
17May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें