शनिवार, 16 मई 2020

विशेष ट्रेन में बिलासपुर के लिए रवाना हुए 1177 यात्री

नई दिल्ली से रवाना की गई तीन शहरों के लिए विशेष ट्रेनें
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
देश में कोरोना संकट में लॉकडाउन के बीच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मंगलवार को तीन विशेष राजधानी ट्रेनों को रवाना किया गया, जिसमें छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए रवाना की गई ट्रेन में 1177 यात्री भी शामिल हैं। इसके अलावा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ के लिए 1122 तथा बंगलूरु के लिए 1162 यात्री भी विशेष ट्रेनों में सवार होकर अपने गंतव्य के लिए सफर पर निकल गये हैं। इसके अलावा पहले दिन चलाई जा रही आठ विशेष राजधानी ट्रेनों में पांच अन्य शहरों से नई दिल्ली लिए विशेष ट्रेने रवाना की जा रही हैं।
रेल मंत्रालय के अनुसार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मंगलवार को पहली ट्रेन नंबर 02442 नई दिल्ली-बिलासपुर स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सायं चार बजे रवाना किया गया। नई दिल्‍ली से बिलासपुर तक जाने वाली पहली स्‍पेशल ट्रेन सायं चार बजे रवाना हुई, जिसमें नई दिल्ली से बिलासपुर तक की  करीब 1502 किमी लंबे सफर के लिए रवाना हुई इस विशेष ट्रेन में बुक किये गये 741 ई-टिकट पर 1177 यात्रियों ने अपना सफर शुरू कर दिया है। करीब 20 घंटे का सफर तय करने के बाद यह ट्रेन बुधवार को दोपहर 12 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। इस सफर के दौरान यह विशेष ट्रेन रास्ते में झांसी, बीना, भोपाल, इटारसी, नागपुर और रायपुर रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी
1122 यात्री डिब्रूगढ़ के सफर पर
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दूसरी  ट्रेन नंबर 02424 नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस शाम 4.45 बजे रवाना हुई, जिसमें असम में डिब्रूगढ़ के बीच करीब 2294 किमी के करीब 39 घंटे के सफर के लिए 442 पीएनआर टिकटों पर 1122 यात्रियों सवार हुए। यह ट्रेन रास्ते में कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, दानापुर, बरौनी जंक्शन, कटिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, कोकराझार, गुवाहाटी, लुमडिंग, दीमापुर और मरियानी जंक्शन पर ठहराव करेगी। इसके अलावा रेलवे के अनुसार नई दिल्ली से बंगलूरु के लिए शाम 7.15 बजे रवाना हुई 02692 नई दिल्ली-बंगलूरु स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस में 804 ई-टिकटों के पीएनआर पर 1162 यात्री रवाना हुए। यह ट्रेन करीब 2291 किमी दूरी तय करने के लिए करीब 36 घंटे का समय लेगी, जो बुधवार सुबह बंगलूरु पहुंचेगी। रेल मंत्रालय के अनुसार मंगलवार को हावडा से सांय 5.05 बजे, मुंबई सेंट्रेल से शाम 5.30 बजे, अहमदाबाद से शाम 6.20 बजे, राजेन्द्रनगर(टर्मिनल) से शाम 7.20 बजे और बंगलूरु से रात 8.30 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना की गई।
---------------
विशेष ट्रेनों की बहाली से रेलवे ने की 16.16 करोड़ रुपये की कमाई         
आईआरसीटीसी वेबसाइट से सात दिन के लिए बुक हुए 45,333 ई-टिकटें
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे द्वारा मंगलवार से देश में थमे यात्री रेल सेवाओं के पहियों को लॉकडाउन के दौरान मंगलवार को राजधानी दिल्ली से 15 प्रमुख शहरों के लिए शुरू की गई विशेष ट्रेनों की शुरूआत हो गई है। इन ट्रेनों के लिए पहले सात दिनों की यात्रा हेतु 82 हजार से ज्यादा यात्रियों के लिए 45,333 ई-टिकट बुक कराई गई। इन टिकटों की बुकिंग के जरिए भारतीय रेलवे को 16.16 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है।
रेल मंत्रालय के अनुसार कोरोना संकट में लॉकडाउन के बीच मंगलवार से शुरू की गई 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से अगले सात दिनों के  लिए 45,333 टिकटें बिकी, जिनमें 82,317 यात्रियों का आरक्षण कराया गया। इन टिकटों के जरिए रेलवे को 16.15 करोड़ 63821 रुपये की आमदनी हुई है। आईआरसीटी के जनसंपर्क अधिकारी सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकटों की बुकिंग 11 मई को शाम छह बजे शुरू हो गई थी, जिसमें अगले सात दिनों तक की यात्रा के लिए विभिन्न जरुरत मंद यात्रियों ने अलग अलग स्थानों के लिए ई-टिकटों की बुकिंग कराई है।
टिकट रद्द कराने पर कटेगा 50 फिसदी शुल्क
आईआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह के अनुसार भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बुक कराए जाने वाले टिकटों का विकल्प भी दिया है, जिसमें यात्री ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक टिकट रद्द करा सकते हैं, इसके लिए यात्री का टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा। इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए कराया जाएगा, जिसमें फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगी और कन्फर्म टिकट ही बुक किया जाएगावहीं ट्रेन में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी।
ट्रेनों में उचित सुरक्षा के इंतजाम
रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि ट्रेनों को चलाने के लिए उचित सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यात्रियों से ट्रेन के निर्धारित समय से 90 मिनट पहले आने के लिए निवेदन किया है ताकि उनकी पूरी चेकिंग हो सके। हमने यात्रियों से सहूलियत के लिए 'आरोग्य सेतु' एप डाउनलोड करने का निवेदन भी किया है। कोई प्लेटफॉर्म टिकट नहीं बिक रहा है, सिर्फ ई टिकट वाले ही रेलवे स्टेशन में आ सकते हैं। कोई कुली नहीं है इसलिए यात्री हल्का सामान रखें। यात्रियों का सारा डाटा हमारे पास है जिसे हम जहां वो उतरेंगे वहां की राज्य सरकार को दे देंगे।
मानकों का पालन करना अनिवार्य
रेलवे के अनुसार इन ट्रेनों में सफर करने के लिए सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी। यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी, जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी। वहीं ट्रेन की यात्रा करने वाले यात्रियों को 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचना होगा, क्योंकि हर यात्री का स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद ही ट्रेन में प्रवेश करने की अनुमति होगी
भुगतान पर मिलेगा खाना-पीना
भारतीय रेलवे के दिशानिर्देशों में पहले ही यात्रियों को स्पष्ट कर दिया गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने की दिशा में वातानुकूलित कोचों के बावजूद यात्रियों का कंबल, चादर व तौलिये के अलावा खाना-पीना जैसी सुविधा नहीं मिल सकेगी। जिसका इंतजाम यात्रियों को खुद घर से करके आना होगा। यदि किसी यात्री को भोजन की सुविधा लेनी है तो वह भुगतान के आधार पर ले सकेगा, लेकिन इसमें पानी नहीं मिलेगा और यात्रियों को डिब्बा बंद भोजन दिया जाएगा।
नई दिल्ली से 15 शहरों के लिए बुकिंग
रेलवे के अनुसार ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी के बीच चलाई जा रही हैं। 
13May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें