शनिवार, 16 मई 2020

केंद्रीय पुलिस बलों की कैंटीनों में होगी स्वदेशी उत्पादों की बिक्री


एक जून से केंद्रीय पुलिस बलों की कैंटीनों में होगी स्वदेशी उत्पादों की बिक्री
गृह मंत्री अमित शाह नेआत्मनिर्भर भारतके तहत किया ऐलान
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
देशभर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटीनों और स्टोरों पर आगामी एक जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी, जिसमें देशभर में केंद्रीय बलों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उत्पादों को उपयोग कर सकेंगे।
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक दिन पहले देश को आत्मनिर्भर बनाने और भारत में बने उत्पाद उपयोग करने की एक अपील के बाद बुधवार को इसी दिशा में गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। यह बिक्री एक जून 2020 से देशभर की सभी केंद्रीय पुलिस बलों की कैंटीनों पर यह लागू हो जाएगी। मंत्रालय ने बतायाक कि इन कैंटीनों की कुल खरीद लगभग 2800 करोड़ रूपए के करीब है, जिससे देश में दस लाख केंद्रीय पुलिस बलों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करेंगे।  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह ऐलान करते हुए देश की जनता से भी अपील की है कि वे देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि यह पीछे रहने का समय नहीं बल्कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है। शाह ने कहा कि यदि हर भारतीय देश में बने स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश आत्मनिर्भर बन सकता है। मसलन पीएम मोदी की अपील पर सबसे पहले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों ने काम करना शुरू कर दिया है और गृह मंत्रालय के निर्णय के तहत अब एक संकल्प, एक लक्ष्य और आत्मनिर्भर भारत की मुहिम पर काम करेंगे।
गृह मंत्रालय के अनुसार देश की जनता से अपील करते हुए गृह मंत्री अमति शाह ने कहा कि हम सब स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत की इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के हाथ मजबूत करें। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा किये गये उस ट्वीट का हवाला देते हुए मंत्रालय ने कहा कि जिसमें शाह ने पीएम मोदी की इस अपील को आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करने वाला मार्गदर्शन बताया है। 
14May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें