रविवार, 10 मई 2020

कैबिनेट सचिव ने एनसीएमसी के साथ बैठक कर ली जानकारी

विशाखापत्तनम गैस रिसाव की घटना व राहत कार्यो की समीक्षा
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम गैस रिसाव की घटना को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति के साथ बैठक करके जमीनी स्तर पर किये जा रहे राहत कार्यो और अन्य कार्रवाई की जानकारी लेकर समीक्षा की।
गृह मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक हुई, जिसमें विशाखापट्टनम में गैस रिसाव से उत्पन्न स्थिति और अब तक किये गये राहत कार्यो और अन्य कार्रवाही की प्रगति की समीक्षा की। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हुई इस बैठक में आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव ने भी मौके से लोगों को निकालने और संयंत्र में रिसाव को रोकने के लिए की गई कार्यवाही से अवगत कराया। वहीं जमीनी स्तर पर लोगों के लिए किये जा रहे राहत कार्यो की भी जानकारी ली गई। समीक्षा बैठक में कैबिनेट सचिव को बताया गया कि संयंत्र में टैंकों से किसी भी अन्य उत्सर्जन को रोकने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इस बैठक में प्रभावित लोगों के स्वास्थ्य पर गैस के दीर्घकालिक प्रभाव से संबंधित मुद्दों और पानी और हवा की गुणवत्ता को लेकर भी चर्चा हुई। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने संयंत्र और आसपास के प्रभावित इलाकों में मौजूदा स्थिति, तैयारियों, बचाव और राहत कार्यों का जायजा लेने के बाद निर्देश दिये कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार और राज्य की राहत कार्य में जुटी टीमों को आवश्यक सभी प्रकार की सहायता दी जाए।
बैठक में कैबिनेट सचिव ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर यह भी दिशानिर्देश दिये हैं कि इस घटना को दृष्टिगत रखते हुए रासायनिक सुरक्षा और औद्योगिक प्रक्रियाओं पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों के बीच परामर्श और साइट पर अधिकारियों से चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को माध्यम बनाना सुनिश्चित किया जाए। केंद्र से ऐसे विशेषज्ञों की एक टीम को भी आवश्यकताओं के अनुसार मौके पर भेजा जाएगा,जिसमें चिकित्सा विशेषज्ञों के बीच इसी तरह के परामर्श भी चिकित्सा प्रोटोकॉल का पालन किया जाना जरुरी होगा। इस बैठक में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, रसायन और पेट्रो रसायन और फार्मास्यूटिकल्स मंत्रालय के सचिव, एनडीआरएफ के महानिदेशक और स्वास्थ्य सेवा, निदेशक, एम्स और एमएचए और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी उपस्थित थे। दूसरी ओर आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव विशाखापट्टनम जिले के अधिकारियों भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस समीक्षा बैठक में शामिल हुए।
09May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें