शनिवार, 16 मई 2020

विशेष ट्रेनों में किराया लगेगा राजधानी का, सहूलियतें कुछ नहीं!


यात्रियों को कंबल, चादर और तौलिया के साथ खाना व पानी भी घर से लाना होगा
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे द्वारा कल मंगलवार से शुरू की जा रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों में कन्फर्म ई-टिकट पर यात्रियों को अब पहले जैसी सुविधाएं नहीं मिलेगी। मसलन राजधानी ट्रेनों के समकक्ष किराए में उपलब्ध वातानुकूलित प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी के कोच में यात्रियों को कंबल, चादर और तौलिया तक नहीं मिलेगा, बल्कि भोजन और पानी की व्यवस्था भी यात्रियों को स्वंय करनी होगी।
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के परामर्श का हवाला देते हुए बताया कि 12 मई से चलाई जा रही 15 जोडी विशेष ट्रेनों में यात्रियों को केवल वातानुकूलित प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी के कोच ही उपलब्ध हो सकेंगे, जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के मद्देनजर रेलवे कंबल, चादर व तौलिया जैसी सुविधाएं नहीं देगी। वहीं यात्रियों को सलाह दी गई है कि खाना और पेयजल की व्यवस्था उन्हें खुद करनी होगी। रेलवे के अनुसार रेल किराए में किसी भी खानपान शुल्क को शामिल नहीं किया जाएगा। हालांकि आईआरसीटीसी भुगतान के आधार पर सीमित खाने और पीने के पानी के लिए प्रावधान कर सकता है। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से केवल ऑनलाइन ई-टिकटिंग की जा रही है, जिसमें अधिकतम सात दिन का अग्रिम आरक्षण टिकट बुक कराया जा सकेगा। रेलवे ने बताया कि हवाई अड्डो की तर्ज पर रेलवे स्टेशन पर कन्फर्म आरक्षित ई-टिकट के साथ यात्रियों को ट्रेन रवाना होने के समय से कम से कम एक घंटा पहले पहुंचना होगा। भारतीय रेल ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा।
यात्रा करनी है तो नियमों पर अमल जरुरी 
भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर 'क्या करें और क्या ना करें स्पष्ट रूप से लिखा होगा। उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद प्रस्थान बिंदु पर स्वास्थ्य जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने वाले वैध आरक्षित टिकटधारकों को यात्रा करने की अनुमति होगी। वहीं सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी, जिनकी जांच में कोरोना वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। रेलवे के अनुसार इन ट्रेनों में वातानुकूलन के लिए विशेष नियम होंगे, तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।
इन शहरों के बीच चलेगी विशेष ट्रेनें
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलाई जाने वाली ये विशेष ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी के लिए दोनों दोनों दिशाओं में चलाई जाएंगी। भारतीय रेल का कहना है कि इन 15 जोड़ी ट्रेनों के बाद वह अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाएगी।
--------------------
गृह मंत्रालय ने जारी की मानक संचालन प्रक्रिया
केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने भारतीय रेलवे द्वारा 12 मई को नई दिल्ली से 15 प्रमुख शहरों के लिए शुरू हो रही विशेष ट्रेनों को शुरू करने के निर्णय के बाद सोमवार को दिशानिर्देश जारी किये हैं। मंत्रालय के आदेशों के मुताबिक सभी यात्रियों के लिये रेलवे स्टेशन परिसर में प्रवेश और यात्रा के दौरान मास्क पहनना और सामाजिक दूरी के नियम का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। वहीं उन्हीं यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिनके पास कन्फर्म ई-टिकट होगा। वहीं यात्रा के दौरान और रेलवे स्टेशनों पर स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी प्रोटोकॉल एवं सामाजिक दूरी बनाए रखने के दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन करना होगा। आदेश में रेल मंत्रालय को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से कोविड चिकित्सा जांच (स्‍क्रीनिंग) कराई जाए और संक्रमण का कोई लक्षण होने पर ही ट्रेन में यात्रा के लिए प्रवेश की अनुमति दी जाए। यात्रियों को रेलवे स्टेशन और रेलगाडी के कोचों में सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाए। गृह मंत्रालय की जारी एसओपी के अनुसार गंतव्य तक पहुंचने वाले यात्रियों को संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा तय स्वास्थ्य नियमों का अनुपालन करना होगा। 
12May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें