रविवार, 31 मई 2020

रेलवे ने देना शुरू किया काउंटर से बुक टिकटों का रिफंड!




लॉकडाउन शुरू होते ही निरस्त हो गई थी तमाम यात्री ट्रेनें
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
देश में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन शुरू होते ही भारतीय रेलवे ने तमाम यात्री ट्रेनों को निरस्त कर दिया था। इन ट्रेनों के लिए लॉकडाउन से पहले बुक कराए गये सभी टिकट स्वत: निस्त माने जा रहे थे, जिसका रेलवे ने यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा वापस देने का ऐलान किया था। इस ऐलान के तहत सोमवार से रेलवे ने कांउटरों से बुक कराए गये टिकटों का रिफंड देना शुरू कर दिया है।
रेल मंत्रालय के अनुसार लॉकडाउन से पहले काउंटर से बुक कराए गये कैंसिल टिकटों के रिफंड के लिए पिछले सप्ताह शनिवार को जारी निर्देशों के तहत सोमवार से 22 से 31 मार्च तक यात्रा करने के लिए उन बुक कराए गये कैंसिल टिकटों का पैसा वापस देना शुरू कर दिया है, जो 31 मई तक जारी रहेगा। रेलवे ने रिफंड लेने के लिए यात्रियों के लिए कुछ दिशानिर्देश भी जारी किये हैं, जिसमें रेलवे के आरक्षण केंद्र में जाकर यात्री अपने रद्द हुए ट्रेन टिकटों का पैसा वापस ले सकते हैं, इसके लिए लॉकडाउन के दौरान यात्रा की तिथि के अनुसार चरणबद्ध तरीके से यात्रियों को रिफंड देने का फैसला किया गया है। इसके लिए रलेवे ने लॉकडाउन और कोरोना वायरस के बचाव से सुरक्षात्मक उपायों का पालन करने के लिए कहा है, जिसमें फेस मास्क के साथ सामाजिक दूरी बनाकर रेलवे के आरक्षण केंद्र में काउंटर से रद्द हुए टिकटों को दिखाकर उसका पैसा वापस लेने को कहा गया है। हालांकि लॉकडाउन के कारण निरस्त की गई किसी भी ट्रेन का काउंटर से बुक कराए गये टिकटों का रिफंड देने के लिए रेलवे ने 180 दिन का समय दिया है, जिसके भीतर रेल टिकट का नकदी के रूप में रिफंड मिलेगा। गौरतलब है कि कोरोना प्रकोप के कारण लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही भारतीय रेलवे ने तमाम यात्री ट्रेनों के परिचालन को निरस्त कर दिया था। वहीं सभी आरक्षण केंद्र भी बंद कर दिये गये थे। अब रेलवे ने एक जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए रेलवे के आरक्षण केंद्रों के साथ रेलवे स्टेशनों के ज्यादातर टिकट काउंटर खोल दिये हैं, जहां 22 मई से टिकट बुकिंग शुरू कर दी गई है।
चरणबद्ध तिथियों में मिलेगा रिफंड
रेलवे के अनुसार लॉकडाउन के कारण निरस्त की गई यात्री ट्रेनों के लिए बुक कराए गये टिकटों का पैसा यात्री 180 दिनों के भी भीतर नियत की गई तिथियों के अनुसार वापस ले सकते हैं। सोमवार को 12 मार्च से 31 मार्च तक की यात्रा के लिए बुक टिकटों का पैसा सोमवार से देना शुरू किया है, जिसके बाद 1 से 14 अप्रैल तक की यात्रा के लिए बुक टिकटों का पैसा 1 जून से वापस मिलना शुरू होगा। जबकि 15 से 30 अप्रैल की यात्रा के टिकटों का रिफंड 7 जून से, एक मई से 15 मई तक यात्रा करने के लिए बुक टिकट का पैसा 14 जून से, 16 से 30 मई के लिए बुक कराए गये कैंसिल टिकटों का पैसा 21 जून से तथा एक जून से 30 जून तक की यात्रा के लिए बुक कराए गये यात्री कैंसिल हुए टिकटों का पैसा 28 जून से वापस ले सकेंगे।
26May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें