रविवार, 10 मई 2020

ईपीएफओ ने पेंशनधारकों को जारी की 764 करोड़ की रकम

लॉकडाउन के दौरान लाखों पीएफधारकों को दिया पीएमजीकेवाई का लाभ
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
देश में कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए राहत देने का ऐलान किया था, जिसमें द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आर्थिक मदद करना शामिल है। ईपीएफओ ने इस दौरान पेंशन योजना के तहत देश के 65 लाख पेंशनधारकों को 764 करोड़ रुपये जारी करने का दावा किया है।
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि ईपीएफओ के पास अपनी पेंशन योजना के तहत 65 लाख पेंशनधारक हैं। ईपीएफओं के सभी 135 प्रक्षेत्र अधिकारियों ने राष्ट्रव्यापी कोविड-19 लॉकडाउन के कारण पेंशनधारकों को आर्थिक परेशानियों से बचाने के लिए अग्रिम रूप से अप्रैल 2020 के पेंशन भुगतान प्रक्रिया शुरू कर दी थी। ईपीएफओं के अधिकारियों और कर्मचारियों ने देशभर में पेंशन संवितरण बैंकों की सभी नोडल शाखाओं को 764 करोड़ रुपये भेजने के लिए सभी प्रकार की कठिनाइयों का सामना किया। सभी बैंक शाखाओं को समय पर पेंशनधारकों के खातों में पेंशन के क्रेडिट को सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। कोविड-19 संकट के दौरान पेंशनधारकों को राहत प्रदान करने के लिए ईपीएफओ द्वारा आवश्यकता की इस घड़ी में पेंशन के सही समय पर क्रेडिट किए जाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है।
कर्मचारियों के लाखों दावों का निस्तारण
मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन के दौरान आर्थिक मदद के रुप में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत ईपीएफओ ने लाखों दावों को निस्तारण किया गया है, जिसमें करीब 10 लाख कोविड-19 के दावे भी शामिल हैं। लॉकडाउन के कारण श्रमिकों और कर्मचारियों के लिए ईपीएफ योजना में किये गये संशोधन के तहत कर्मचारी अपने पीएफ खातों से तीन माह के वेतन के बराबर या जमा राशि से 75 फीसदी रकम निकाल सकता है, जिसके लिए लॉकडाउन के दौरा ईपीएफओ के सामने 15 लाख से भी ज्यादा आए दावों का निस्तारण करके कर्मचारियों को पीएमजीकेवाई का लाभ देते हुए रकम को उनके खातों में हस्तांतरित किया गया है।
06May-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें