मंगलवार, 30 जून 2020

रेलवे ने पटरी पर दौड़ाई मालवाहक 'सुपर एनाकोंडा' ट्रेन


भारतीय रेलवे के इतिहास में बना सबसे लंबी ट्रेन चलाने का कीर्तिमान
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे की विश्वस्तरीय सुविधाओं को बढ़ावा देने की एक पहल ने रेलवे के इतिहास में एक पन्ना और जुड गया है। इसमें तीन मालगाड़ियों को जोड़कर 177 वैगनों वाली बनाई ‘सुपर एनाकोंडा’ ट्रेन को पहली बार पटरी पर दौड़ाकर एक किर्तिमान कायम किया गया है।
रेल मंत्रालय के अनुसार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीन मालगाड़यिों को जोड़कर देश में 177 वैगनों वाली मालगाड़ी तैयार करके उसे 'सुपर एनाकोंडा' ट्रेन
का नाम दिया और पहली बार इस दो किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाने का रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इससे पहले इस रेल मार्ग पर इस ट्रेन का बिना माल लदान यानि खाली मालगाड़ी को चलाकर ट्रायल किया गया था। मंत्रालय के अनुसार इस मालगाड़ी में एक करोड़ से ज्यादा कीमत का 15 हजार टन कोयला लादकर इसे भारतीय रेल के सबसे व्यस्त रूट में से एक माने जाने वाले ओडिसा के लाजकुरा और राउरकेला के बीच करीब 120 किमी मीटर चलाया गया। खासबात यह है कि माल लदान के साथ ‘सुपर एनाकोंडा’ ट्रेन ने कई मोड़ और चढ़ाई वाले रेल मार्ग पर यह सफर करीब सवा दो घंटे में पूरा किया है। मंत्रालय ने बताया कि तीन मालगाडियों को जोड़कर तैयार की गई इस ट्रेन में 6000 हॉर्स पावर के तीन इंजन को एक साथ इस्तेमाल किया गया है। इंजनों को जोड़ने की तकनीक में पहली ट्रेन के इंजन के पीछे उसके डिब्बे थे। उनके पीछे दूसरी ट्रेन का इंजन और डिब्बे तथा उनके पीछे तीसरी ट्रेन का इंजन और डिब्बे लगाए गये थे। तीनों ट्रेनों के अश्वशक्ति वाले इंजनों से इस विशाल लंबी ट्रेन ने पटरी पर दौडकर जो इतिहास रचा है उसे स्वयं रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी सुपर एनाकोंडा' ट्रेन की संज्ञा दी है।
------------------------------
तत्काल बुकिंग के बाद एक और राहत
भारतीय रेलवे ने विशेष ट्रेनों में सफर करने के लिए जहां टिकटों की तत्काल बुकिंग सेवा को बहाल किया है, वहीं उसके बाद अब एक और बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे ने 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनों समेत कुल 230 ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण बुकिंग की अवधि को अब मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का ऐलान किया है। इसके साथ इन सभी  ट्रेनों में पार्सल और सामानों की बुकिंग की भी अनुमति दी गई है। मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे ने 12 मई से चल रही राजधानी श्रेणी की 30 विशेष ट्रेनों और 01 जून से चलने वाली 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों  के लिए निर्देशों में यह संशोधन रेल यात्रियों को राहत देने के मकसद से किया है। रेलवे के अनुसार तत्काल बुकिंग स्टेशनों पर सीटों का तत्काल कोटा आवंटन आदि जैसी अन्य शर्ते नियमित चलने वाली ट्रेनों की तर्ज पर ही होंगी। 
01July-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें