सोमवार, 29 जून 2020

कोरोना संकट: इस साल नहीं होगी भारत से हज यात्रा


केंद्र सरकार ने 2.13 लाख आवेदकों का पूरा पैसा वापस लौटाना शुरू किया
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
कोरोना संकट के कारण सभी धार्मिक कार्यक्रमों पर ब्रैक लगता नजर आ रहा है। इस साल जहां कावड़ यात्रा को अनुमति नहीं दी गई, वहीं जान है-जहान है को प्राथमिकता देते हुए भारत सरकार ने भी सऊदी अरब सरकार के निर्णय के सम्मान करते हुए भारत से होने वाली हज यात्रा-2020 को रद्द करने का फैसला किया है। हज यात्रा के लिए आवेदन करने वाले 2.13 लाख श्रद्धालुओं द्वारा जमा कराई गई धनराशि को भी नकदी के रूप वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
हज यात्रा-2020 को लेकर यह जानकारी मंगलवार को केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने देते हुए कहा कि सऊदी अरब सरकार के निर्णय के सम्मान में हमने भी फैसला किया है कि इस साल भारत से जाने वाले यात्रियों को हज यात्रा पर नहीं भेजा जाएगा। वैश्विक कोरोना संकट के मद्देनजर लोगों की सेहत-सलामती को प्राथमिकता देते हुए इस साल की हज यात्रा को रद्द करने के निर्णय के तहत देश के 2.13 लाख आवेदकों ने हज यात्रा करने के लिए जो पैसा जमा कराया था, उसे बिना किसी कटौती से तत्काल वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नकवी ने कहा कि इस धनराशि को ऑनलाइन डीबीटी के जरिए आवेदकों के खाते में भेजा जा रहा है। नकवी ने कहा कि सोमवार को सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री हिज एक्सेलेंसी डॉ. मुहम्मद सालेह बिन ताहेर बेन्तेन का फोन आया था, जिन्होंने कोरोना महामारी के चलते इस बार हज में भारत से जाने वाले हज यात्रियों को भेजने का सुझाव दिया। उसी आधार पर हमने भारत से होने वाली हज यात्रा को इस साल रद्द करने का फैसला किया है।
आवेदकों में 2300 से अधिक मुस्लिम महिलाएं
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि हज यात्रा के लिए 2.13 लाख श्रद्धालुओं में पंजीकरण के लिए 2300 से जयादा मुस्लिम महिलाओं ने बिना मेहरम(पुरुष रिश्तेदार) के हज पर जाने के लिए आवेदन किया था। सरकार ने इन महिलाओं को ह यात्रा-2021 में इसी आवेदन के आधार पर हज यात्रा पर सऊदी अरब भेजा जायेगा, जिनमें अगले साल आवेदन करने वाली महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा। नकवी ने बताया कि 2019 की हज यात्रा में 2 लाख भारतीय मुसलमान हज यात्रा पर गए थे, जिनमे 50 प्रतिशत महिलाएं शामिल थी। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2018 में शुरू की गई बिना मेहरम महिलाओं को हज पर जाने की प्रक्रिया के तहत अब तक बिना मेहरम के हज पर जाने वाली महिलाओं की संख्या 3,040 हो चुकी है।
24June-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें