सोमवार, 29 जून 2020

दिल्ली में कोरोना की जंग की तैयारियों पर अमल शुरू


गृह मंत्रालय ने की केंद्र की निगरानी में हुए फैसलों के कार्यन्वयन की समीक्षा
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी से निपटने के लिए पॉल समिति की आकलन रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बनाई गई रणनीतियों और फैसलों के कार्यान्वयन की समीक्षा की गई। हालांकि केंद्र सरकार की निगरानी में बनाई गई रणनीतियों पर अमल भी शुरू हो गया है।
गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि 21 जून को दिल्ली में कोरोना महामारी को नियंत्रण करने की दिशा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में नीति आयोग के डा. विनोद पॉल की समिति की रिपोर्ट के आधार पर विभिन्न महत्वपूर्ण फैसले लिए गये थे, जिनके कार्यान्वयन की समीक्षा करते हुए गृह सचिव अजय भल्ला ने यह जानकारी ली कि केन्द्रीय गृह मंत्री द्वारा निर्देशित सभी निर्णय सुचारू और समयबद्ध तरीके से लागू किए गए हैं? क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली के लिए एक कोविड रिस्पोंस योजना को अंतिम रूप दिया जा चुका है। वहीं इस योजना के तहत दिल्ली में कोविड से संबंधित कार्यों के लिए जिला स्तरीय टीमों का भी गठन किया गया है। इस समीक्षा बैठक में बताया गया कि केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा निर्धारित समयसीमा के अनुसार दिल्ली में कोविड प्रकोप वाले सभी क्लस्टर समेत कंटेनमेंट ज़ोन के पुनर्निर्धारण का काम पूरा किया गया है। वहीं दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे’ के तहत घर-घर स्वास्थ्य सर्वे का काम 27 जून से शुरू करके 30 जून को पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए एनसीडीसी और दिल्ली सरकार संयुक्त रूप से यह सर्वे करेंगे। सर्वेक्षण के लिए सभी संबंधित सर्वे टीमों का प्रशिक्षण पहले ही पूरा कर लिया गया है। बैठक में गृह सचिव को अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कोविड संक्रमण को रोकने व पता लगाने के लिए आरोग्य सेतु और इतिहास ऐप्स के उपयोग की भी मंज़ूरी दी थी। इस निर्णय के अनुपालन में दिल्ली सरकार की जिला टीमों को एनसीडीसी प्रशिक्षकों द्वारा ऐप्स के संयुक्त उपयोग पर प्रशिक्षण दिया गया है इस समीक्षा बैठक में गृह सचिव अजय भल्ला के साथ दिल्ली के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव, नीति अयोग के सदस्य डा. वीके पॉल, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव भी शामिल हुए।
आईटीबीपी के महानिदेशक ने किया कोरोना केयर सेंटर का दौरा
दिल्ली में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली के छतरपुर में स्थित राधास्वामी ब्यास में तैयार किये जा रहे 10 हजार बेड वाले कोरोना केयर सेंटर का शुक्रवार को आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल ने दौरा किया। जहां उन्होंने आईटीबीपी द्वारा की जा रही तैयारियों का जायजा लिया और उन्होंने कहा कि 'आईटीबीपी को पिछले चार महीनों में अच्छा अनुभव प्राप्त हुआ है। इससे पहले आईटीबीपी ने छावला में एक कोविड क्वारंटीन केंद्र और फिर नोएडा में 200 बिस्तरों का एक अस्पताल का प्रबंध किया। आईटीबीपी की मेडिकल टीम इस संकट में लोगों की मदद करने को तैयार है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुरोध पर गृह मंत्रालय ने इस कोराना केयर सेंटर के संचालन का जिम्मा आईटीबीपी को सौंपा है।
27June-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें