मंगलवार, 30 जून 2020

रेलवे महाप्रबधंक ने किया आनंद विहार स्टेशन का निरीक्षण


आनंद विहार टर्मिनल पर तैनात हैं 267 कोच वाली ट्रेनें
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
दिल्ली में तेजी से बढ़ती कोरोना महामारी पर अंकुश करने के लिए नौ रेलवे स्टेशनों पर 503 आईसोलेशन कोचों को तैनात किया है, जिनमें आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर तैनात 267 कोविड कोच तैनात किये हुए हैं। इन कोचों में रोगियों के लिए किये गये इंतजामों को सोमवार का उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने अधिकारियों के साथ जायजा लिया और कई रेलवे परिसर पर की गई सभी व्यवस्थाओं व सुविधाओं को निरीक्षण किया। 
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन परिसर पर की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक एससी जैन की निगरानी में कोविड ट्रेनों में किये गये सभी इंतजामों का भी जायजा लिया। निरीक्षण के बाद महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि रेलवे ने दिल्ली में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए दिल्ली में नौ रेलवे स्टेशनों पर 503 आईसोलेशन वार्डो वाले कोचों की कोविड ट्रेनों को तैनात किया है, जिनमें सभी चिकित्सीय सुविधाओं के साथ 8050 बेड उपल्ब्ध कराए गये हैं। इन कोविड़ ट्रेनों के कोचों में आने वाले मरीजों की निगरानी और उनकी समस्याओं के समाधान के लकिए रेलवे ने एक मोबाईल हेल्थ केयर सिस्टम भी बनाया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार हल्के लक्षणों वाले रोगियों के लिए ट्रेनों के आईसोलेशन वार्ड वाली ट्रेनों को उपयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर तैनाम 50 कोच वाली कोविड ट्रेनों में रोगियों को रखा गया है, जहां अभी तक 23 रोगियों को रखा गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे कोरोना देखभाल केंद्रों के रूप में परिवर्तित किये गये कोचों के लिए राज्य सरकारों के साथ समन्वय बनाए हुए है। 
----------------------------------------
गुलाटी ने संभाला उत्तर रेलवे के एजीएम का पद
उत्तर रेलवे के मुख्यालय बडौदा हाउस नई दिल्ली में सोमवार को नए अतिरिक्त महाप्रबंधक के रूप में नवीन गुलाटी ने अपना पदभार संभाल लिया है, जिन्होंने सुश्री अर्चना जोशी(आईआरटीएस)  स्थान लिया है। सुश्री जोशी का स्थानांतर एजीएम के पद से रेलवे बोर्ड में किया गया है। नए एजीएम गुलाटी 1986 बैच के आईआरएसईई अधिकारी हैं। उत्तर रेलवे के अनुसार नवीन गुलाटी, बीटेक (इलेक्ट्रिकल) आईआईटी बीएचयू से गोल्ड मेडलिस्ट हैं। गुलाटी के पास रेलवे कोचों के डिजाइन और उत्पादन का व्यापक अनुभव है। वह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए विश्व स्तरीय सुविधा के रूप में परियोजना से भी जुड़े हुए हैं। गुलाटी ने सीआरआईएस यानि रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र में तैनात रहते हुए डाटा सेंटर की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इससे पहले गुलाटी ने डीआरएम चेन्नई के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं।
30JUne-2020



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें