मंगलवार, 30 जून 2020

विशेष ट्रेनों के लिए रेलवे ने शुरू की तत्काल बुकिंग सेवा


यात्रियों को ऑनलाइन बुकिंग करने की होगी सुविधा
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही विशेष रेलगाड़ियों के लिए तत्काल बुकिंग सेवा को बहाल कर दिया है। रेलवे के ऐलान के बाद सोमवार से तत्काल कोटे के तहत टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है।
रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग सेवा को बहाल करने के ऐलान के साथ ही 30 जून को अपनी यात्रा शुरू करने वाली विशेष ट्रेनों के लिए सोमवार को तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी गई है। रेलवे के अनुसार यह सेवा केवल भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही 230 विशेष रेलगाड़ियों के लिए होगी। 
इस सेवा के तहत वातानुकूलित कोचों में यात्रा करने के लिए सुबह दस बजे और स्लीपर कोचों के लिए सुबह 11 बजे से तत्काल टिकट बुकिंग सेवा को शुरू किया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए तत्काल बुकिंग सेवा में टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा मोबाइल ऐप के जरिए भी बुकिंग को स्वीकार किया जाएगा।
 हालांकि तत्काल बुक कराए जाने वाले टिकट सामान्य रूप से बुक कराए जा रहे टिकटों के मुकाबले महंगे होंगे। गौरतलब है कि देश में कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन शुरू होते ही सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था, जिसके बाद लॉकडाउन के बीच ही गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के आधार पर भारतीय रेलवे ने 12 मई से कुछ विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू कर दिया था, जिससे पहले एक मई से देश में प्रवासियों को घर वापसी के लिए श्रमिक विशेष ट्रेनों को संचालन शुरू करके लाखों प्रवासियों को एक राज्य से उसके गृह राज्य तक पहुंचाया गया है। 
30JUne-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें