सोमवार, 29 जून 2020

बेकाबू कोरोना की जंग में केंद्रीय दखल का दिखा असर


निजी अस्पतालों में कोरोना जांच की घटी हुई दरे की तय
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना महामारी को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने कमान लेते ही दिल्ली सरकार के साथ मिलकर जो नीतियां बनाई थी, उनका असर होने लगा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ चले बैठकों और कोरोना प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के बाद दिये गये दिशानिर्देशों पर तेजी के साथ अमल किया जा रहा है। मसलन दिल्ली के 242 कंटेन्मेंट जोने में घर घर जाकर स्वास्थ्य सर्वे में 2.30 लाख लोगों को कवर किया गया। खास बात है कि निजी अस्पतालों की मनमानी भी खत्म हो गई, जहां केंद्र सरकार व दिल्ली सरकार के साझा निर्णय के तहत कोरोना उपचार की घटी हुई दरें तय कर दी गई हैं।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकादी देते हुए बताया कि दिल्ली की जनता को तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण में राहत देने की दिशा में पीएम नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार को कमान संभालनी पड़ी, जिसके लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली में कोरोना महामारी की स्थिति की स्वयं निगरानी कर रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक दिन पहले ही दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के खिलाफ जंग के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा के दौरान जो दिशा निर्देश दिये थे, उनका दिल्ली में निजी अस्पतालों पर लागू कर दिया गया है। मसलन कोरोना जांच के लिए मनमानी रकम वसूल रहे निजी अस्पतालों पर शिकंजा कसते हुए उनके लिए जांच के लिए घटी हुई दरे तय कर दी गई हैं। मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली के निजी अस्पतालों में कोरोना उपचार की तय की गई नई दरों के अनुसार आईसोलेशन बेड की दरें 24-25 हजार से घटाकर 8 से 10 हजार रुपये, वेंटिलेटर के बिना आईसीयू की दरें 34 से 43 हजार रुपये तक से घटाकर 13 से 15 हजार रुपये तक तथा वेंटिलेटर के साथ आईसीयू की दरें 44 से 54 हजार तक से घटाकर 15 से 18 हजार रुपये तक तय की गई हैं। ये दरें प्रतिदिन के हिसाब से पीपीई किट तथा दवाईयों समेत लागू होंगी। इससे पहले निजी अस्पताल पीपीई किट व दवाईयों का अलग से पैसा वसूल कर रहे थे।
रैपिड ऐंटिजन प्रणाली से से जांच
मंत्रालय ने जानकारी दी कि राजधानी दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के कोरोना जांच क्षमता बढ़ाने और जाँच के नतीजे जल्द देने के निर्देशानुसार एक दिन पहले रैपिड ऐंटिजन प्रणाली से 193 जांच केंद्रों पर शुरू की जांच प्रक्रिया 7040 लोगों की जाँच की जा चुकी है, जिसे आगामी दिनों में बढ़ाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अमित शाह द्वारा लिए गए निर्णयों के बाद कोरोना जांच के नमूनों को भी दो गुना कर दिया गया है, जिसके तहत दिल्ली में 15 से 17 जून के दौरान 27263 जाँच नमूने लिए गए हैं, जबकि इससे पहले प्रतिदिन 4000-4500 नमूने जांच के लिए लिये जा रहे थे।  
कंटेन्मेंट जोन में घर-घर स्वास्थ्य सर्वे पूरा
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में दिल्ली में कोरोना की स्थिति को लेकर लगातार हो रही बैठकों में दिये गये दिशानिर्देशों के अनुसार राजधानी दिल्ली में इस महामारी के खिलाफ जंग को तेज कर दिया गया है। दिशानिर्देशों के मुताबिक दिल्ली के सभी 242 कंटेन्मेंट ज़ोन में घर-घर स्वास्थ्य सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है, जिसमें 2.3 लाख लोगों का सर्वेक्षण किया गया है
20June-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें