सोमवार, 29 जून 2020

कोविड ट्रेन के आईसोलेशन कोचों का जीएम ने किया निरीक्षण



दिल्ली में तैनात कोरोना देखभाल केंद्र में मरीजों का आना शुरू
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।  
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तैनात कोरोना ट्रेनों में बने कोरोना देखभाल केंद्रों की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया, जहां ट्रेनों के 50 आईसोलेशन वार्ड वाले कोच लगाए गये हैं।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गुरुवार को उत्तर रेलवे के महाप्रंधक राजीव चौधरी शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां 50 आईसोलेशन वार्ड यानि कोरोना देखभाल केंद्र स्थापित किये गये हैं। चौधरी ने वहां तैनात कोरोना देखभाल केंद्रों और रेलवे स्टेशन पर मुहैया सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने इन कोरोना केंद्र के रूप में तैनात कोचों और उनमें दी जा रही सुविधाओं की भी अधिकारियों से जानकारी ली और कोरोना जंग के खिलाफ सभी सुरक्षात्मक उपायों के साथ तमाम संसाधनों को मुहैया कराने को कहा। इन केंद्रों पर रेलवे दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर कोरोना मरीजों के पृथकवास और इलाज के सभी प्रयासों को अंजाम दे रहा है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि भारतीय रेलवे राष्ट्र को इस संकट से उबारने के लिए अपने सभी प्रयासों और संसाधनों को लगाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि जैसे जैसे इन केंद्रों में मरीज आएंगे रेलवे उसी हिसाब से सुविधाएं बढ़ा रहा है। शकूरबस्ती में स्थापित आईसोलेशन कोच भगवान महावीर अस्पताल, पीतमपुरा के विस्तार के रूप में काम कर रहे हैं, ताकि मरीजों के प्रवेश और निगरानी में आसानी होगी। जबकि उत्तर रेलवे परिसर के बुनियादी ढांचे और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगा। प्लेटफार्म, हाउसकीपिंग सामग्री (लिनन और कंबल) की सफाई और स्वच्छता, जैव-शौचालयों का प्रबंधन, बिजली और बिजली की आपूर्ति व्यवस्था, जल, संचार सुविधाएं, साइनेज और विभिन्न क्षेत्रों के चिन्हांकन रेलवे द्वारा प्रदान किए जाएंगे। कोचों में ऑक्सीजन सिलेंडर रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं। रेलवे द्वारा खानपान। रेलवे सुरक्षा बल रेलवे स्टेशन परिसर और प्लेटफॉर्म क्षेत्र में जहां कोच रखे गए हैं, सुरक्षा प्रदान करेगा।
आपातकालीन कॉल कोच स्थापित
उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि दिल्ली सरकार की मांग पर दिल्ली में नौ स्टेशनों पर तैनात की गई 503 आईसोलेशन कोच वाली कोविड ट्रेनों में मरीजों की सुविधा के लिए आपातकालीन कॉल कोच भी स्थापित किये जा रहे हैं। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने निरीक्षण के दौरान शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर प्रत्येक कोरोना देखभाल केंद्र यानि आइसोलेशन कोच में आपातकाली अलार्म सिस्टम लगाए जा रहे हैं, जिसे रेलवे इंजीनियरों ने एक सर्किट सिस्टम के रूप में विकसित किया है। इस प्रणाली में जहां प्रत्येक कोविद देखभाल कोच द्वारा एक अलार्म घंटी प्रदान की जा रही है। वहीं दूसरे छोर पर कोच हाउसिंग डॉक्टर्स और विशेष चिकित्सा स्टाफ में प्रत्येक कोच नंबर के खिलाफ प्रकाश और ध्वनि कनेक्शन के साथ एक डिस्प्ले बोर्ड स्थापित किया गया है। इसका मकसद आपातकालीन स्थिति में जैसे ही मरीज आपातकालीन कॉल बेल को दबाता है, तो कोच के बाहर लगी लाल बत्ती एक तेज आवाज के अलार्म देगी, और बेड नंबर के साथ इसका प्रदर्शन चिकित्सक के कोच में स्थापित डिस्प्ले बोर्ड पर नजर आएगा।
26June-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें