रविवार, 21 जून 2020

कोरोना अस्पताल में तब्दील होने लगा आनंद विहार रेलवे स्टेशन

रेलवे ने लगाना शुरू किया 200 आईसोलेशन वार्ड वाली ट्रेने  
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार को केंद्र सरकार का साथ मिलने के बाद दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन (टर्मिनल) नए कोरोना अस्पताल के रूप में तब्दील किया जा रहा है।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ उप राज्यपाल, दिल्ली सरकार, एमसीडी और उसके बाद सर्वदलीय बैठक में दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना के खिलाफ जंग को तेज करने के लिए केंद्र व दिल्ली सरकार मिलकर रणनीति के तहत ठोस कदम उठाएंगे। उन्हीं रणनीति के तहत इन बैठकों में लिए गये निर्णय के मुताबिक दिल्ली में भारतीय रेलवे द्वारा तैयार किये गये 8000 कोरोना मरीजो के लिए बेड मुहैया कराने की दिशा में आइसोलेशन वार्ड वाले 500 कोच तैनात करना शामिल है। उत्तर रेलवे ने रेलवे बोर्ड द्वारा दिये गये 370 ट्रेन कोचों के लक्ष्य से कहीं ज्यादा 540 ट्रेन कोचों को आईसोलेशन वार्ड में तब्दील किया था। 
 इसी के तहत उत्तर रेलवे ने दिल्ली में आईसोलेशन वार्ड युक्त ट्रेनों को तैनात करने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। इसके लिए 200 कोरोना देखभाल केंद्र यानि आइसोलेशन वार्ड वाली ट्रेने आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर तैनात की जा रही है, जबकि इसी माह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंविद केजरीवाल की मांग पर 59 आईसोलेशन वार्ड युक्त ट्रेनें दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर पहले ही तैनात की जा चुकी है। सीपीआरओ दीपक कुमार के अनुसार आनंद विहार टर्मिनल के प्लेटफार्मों वाले हिस्सों में ही इन ट्रेनों को तैनात किया जा रहा है। 
इसी कारण से आनंद विहार से चलने वाली सभी ट्रेनों की सेवाओं को रोक दिया गया। इस स्टेशन से चलने वाली ट्रेनें अब दिल्ली जंक्शन रेलवे स्टेशन से चलेगी। उत्तर रेलवे ने मार्च के अंतिम सप्ताह में केंद्रीय रेल मंत्रालय को इस संबंध में एक कोच बनाकर दिखाया था, जिसके बाद इस मॉडल को रेलवे के अन्य जोन ने भी बनाना शुरू कर दिया था। सभी कोच में पारदर्शी पर्दे लगाने के साथ ही मरीजों के लिए सभी जरूरी मशीनों को लगाया गया है। वहीं मरीजों को गर्मी से बचाने के लिए कोच की छत पर गर्मी रोकने वाला पेंट किया गया है।
ट्रेनों के 5231 कोचों का हुआ रुपांतरण
गौरतलब है कि भारतीय रेलवे कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए चल रही जंग में चिकित्सीय मदद के तहत कोरोना लाज के लिए 215 रेलवे स्टेशनों को चिन्हित किया हुआ है। भारतीय रेलवे ने यात्री ट्रेनों के 5231 कोचों को कोविड देखभाल केंद्रों यानि आइसोलेशन वार्ड के रूप में रूपांतरित किया था, जिन्हें नैदानिक रूप से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप कोविड देखभाल केंद्रों को राज्यों की मांग पर सौंपा जाना था। 
रेलवे के अनुसार देश में भारतीय रेलवे द्वारा चिन्हित 215 स्टेशनों में से 85 स्टेशनों में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना पहले से ही तैयार कर ली गई थी, जबकि 130 स्टेशनों में बनाए गये इन केंद्रों को कोविड देखभाल कोचों का राज्य सरकारों के आग्रह करने पर कर्मचारियों एवं अनिवार्य दवाएं उपलब्ध कराई जाने का प्रावधान किया गया। भारतीय रेल ने इन कोविड देखभाल केंद्रों के लिए विभिन्न राज्यों में रेलवे के 158 स्टेशनों को वाटरिंग और चार्जिंग सुविधा के साथ और 58 स्टेशनों को वाटरिंग सुविधा के साथ तैयार किया है। भारतीय रेल द्वारा इन कोचों व केंद्रों को जल, बिजली, अपेक्षित मरम्मत, कैटरिंग प्रबंधों एवं सुरक्षा जैसी सुविधाओं के तहत तैयार किया है।
17June-2020


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें