रविवार, 21 जून 2020

दिल्ली में बेकाबू कोरोना, केंद्र ने संभाली कमान, एक्शन में गृहमंत्री शाह


20 जून से रोजाना होंगे 18 हजार कोरोना टेस्ट: अमित शाह
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेजी के साथ पांव पसार रही कोरोना महामारी के कारण बिगड़ते हालातों के बाद अब केंद्र सरकार ने कमान संभाल ली है। सोमवार को सर्वदलीय बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली में 20 जून से रोजना 18 हजार कोरोना परीक्षण किये जाएंगे।
केंद्रीय गृह मंत्री अमिति शाह की अध्यक्षता में सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई, जिसमें दिल्ली में दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू होती स्थिति को काबू करने की दिशा में उन्होंने सभी दलों से कोरोना को लेकर चर्चा करते हुए एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ इस जंग में सभी राजनीतिक मतभेद भुलाकर कोरोना संबन्धी दिशानिर्देशों का पालन कराने के लिए जमीनी स्तर पर मदद करने की अपील की है। इस सर्वदलीय बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने एक दिन पहले रविवार को कोरोना संकट से निपटने के उपायों को लेकर उप राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा दिल्ली सरकार के अलावा दिल्ली नगर निगम के मेयरों के साथ गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन तथा अधिकारियों के साथ हुई बैठक में लिए गये निर्णयों से सभी दलों को अवगत कराया गया। इस बैठक में दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली में कोरोना जांच कम होने के कारण हर दिन संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, इसलिए 20 जून से दिल्ली में हर दिन कोरोना जांच की संख्या को बढ़ाकर 18 हजार किया जाएगा। बैठक के बाद इस निर्णय की पुष्टि करते हुए दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता और आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि कोरोना जांच के अलावा बैठक में यह भी फैसला किया गया कि कोरोना महामारी के खिलाफ राजनीति को अलग रखना चाहिए। वहीं बैठक में अस्पतालों में बेड की संख्या में वृद्धि पर भी चर्चा हुई । जबकि भाजपा नेता गुप्ता ने कहा कि केंद्र की एक टीम निजी अस्पतालों में शुल्क पर सीमा तय करने को लेकर एक रिपोर्ट देगी जिसके बाद मनमानाशुल्क लिए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। इस बैठक में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अनिल चौधरी तथा बसपा के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया। सभी दलों ने कोरोना संक्रमण को रोकने की दिशा में चल रही जंग में एकजुटता के साथ लोगों को कोरोना महामारी संबन्धी उपायों और दिशानिर्देशों के लिए लोगों को सुरक्षात्मक उपायों के लिए जागरूकता करने पर सहमति जताई।
शाह ने किया एलएनजेपी अस्पताल का दौरा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को यहां एलएनजेपी अस्पताल का दौरा कर अस्पताल के सम्मलेन कक्ष में वरिष्ठ चिकित्सकों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कोरोना संक्रमण से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। इस मुलाकात के दौरान अधिकारियों ने अस्तताल में उपचाररत मरीजों, वहां हुई मरीजों की मौत और दिल्ली के बाहर के भर्ती मरीजों समेत अन्य बिंदुओं पर जानकारी दी। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री ने उन्होंने कहा कि शाह ने अस्पताल में कोविड-19 के मरीजों की मौत, उनके ठीक होने की दर और अन्य विषयों पर जानकारी ली।
दिल्ली में नहीं होगा लॉकडाउन
दरअसल सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमिति शाह की अध्यक्षता में दिल्ली के सभी राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक के बाद सोशल मीडिया पर तेजी से ऐसे खबरे वायरल होना शुरू हो गई थी, कि इस बैठक में दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 18 जून से चार सप्ताह का लॉकडाउन लागू कर सख्ती की जाएगी। इन खबरों का संज्ञान लेते हुए जहां केंद्र सरकार के अधिकारित पीआईबी ने दिल्ली में लॉकडाउन को लेकर सोशल मीडिया पर आई खबरों को निराधार बताया, वहीं स्वयं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी ट्वीट के जरिए ऐसी अटकलों को एक सिरे से खारिज करते हुए कहा कि दिल्ली में लॉकडान लागू नहीं किया जाएगा।
प्रभावित परिवारों को मदद की अपील
सर्वदलीय बैठक के दौरान कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली में सभी की कोरोना जांच कराने पर बल दिया और सभी की कोरोना से प्रभावित परिवारों को दस हजार रुपये की आर्थिक मदद देने की मांग की। कांग्रेस ने कोरोना संकट के दौरान मेडिकल के चौथे वर्ष के छात्रों को नॉन परमानेंट रेजिडेंट डॉक्टरों के तौर पर इस्तेमाल करने का भी सुझाव दिया। कांग्रेस के दिल्ली प्रदेशाध्यक्ष अनिल चौधरी ने बैठक के बाद केजरीवाल सरकार पर कोरोना के आंकडे छिपाने का आरोप लगाते हुए इसके लिए केंद्र व दिल्ली सरकार को जिम्मेदार ठहराया। चौधरी ने कहा कि बैठक में उन्होंने 11 सुझाव दिये हैं।
16June-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें