शुक्रवार, 12 जून 2020

कोरोना का प्रकोप बढ़ा, तो आने लगी रेलवे की कोविड ट्रेनों की मांग


दिल्ली के बाद अब तेलंगाना में ने ली आइसोलेशन कोच वाली तीन ट्रेनें
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।             
देश में कोरोना संकट जिस तेजी से बढ़ रहा है और देशभर में अस्पतालों में बेड की कमी शुरू हुई तो भारतीय रेलवे द्वारा कोरोना देखभाल के रूप में तैयार की गई कोविड-19 ट्रेनों की मांग शुरू हो गई है। दिल्ली के बाद तेलंगाना सरकार की मांग पर राज्य में तीन रेलवे स्टेशनों पर आइसोलेशन वार्ड वाली ट्रेन लगाई गई हैं।
रेल मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन शुरू होते ही तमाम भारतीय रेलवे ने तमाम यात्री सेवाओं को निरस्त कर दिया था और ट्रेनों के कोचों को जोन स्तर पर आईसोलेशन वार्ड के रूप में तब्दील करते हुए 5231 कोचों को कोरोना इलाज के लिहाज से कोविड देखभाल के रूप दे दिया था। भारतीय रेलवे की कोरोना के खिलाफ जंग मे चिकित्सीय मदद देने की मुहिम लॉकडाउन लागू होते ही शुरू हो गई थी। रेलवे के कोचों को आईसोलेशन वार्ड में तब्दील करते हुए भारतीय रेलवे ने राज्यों को जानकारी दे दी थी कि रेलवे के कोरोना देखभाल तैयार है और राज्य सरकारें जब भी मांग करेगी, उन्हें आईसोलेशन वार्ड उपलब्ध करा दिये जाएंगे। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना का प्रकोप बढ़ने के बाद केजरीवाल सरकार की मांग पर भारतीय रेलवे ने पिछले सप्ताह ही दस आईसोलेशन वार्ड वाली एक ट्रेन सौंपते हुए उसे शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर लगा दिया था। उसके बाद गुरुवार का तेलंगाना सरकार की मांग पर भारतीय रेलवे ने दस-दस आईसोलेशन वाली तीन कोविड ट्रेनों को राज्य के 3 स्थानों सिकंदराबाद, काचीगुडा और आदिलाबाद रेलवे स्टेशन पर लगाया जा रहा है। रेलवे ने बताया कि एक ट्रेन में दस आईसोलेशन वार्ड के साथ 16 कोच शामिल किये गये हैं, जिनमें चिकित्सक कक्ष, नर्स एवं अन्य स्टाफ कक्ष के अलावा सभी चिकित्सीय सुविधाओं के साथ अन्य सुविधाओं से इन ट्रेनों को लैस किया गया है।
यूपी में 24 स्टेशनों पर तैयार कोविड ट्रेनें                                             
रेलवे के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ राज्य सरकारों ने भारतीय रेलवे को अपेक्षित सहायता के लिए तैयार है। रेलवे ने इन कोचों को राज्य और  संघ राज्य क्षेत्रों को उनकी मांग पर आवंटित करने के लिए कमर कस चुका है। चूंकि देश में अनलॉक-1 में तमाम छूट दिये जाने की वजह से तेजी से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। हालांकि लॉकडाउन-4 तक किसी भी राज्य ने कोविड ट्रेनों की मांग नहीं की थी। रेलवे ने बताया कि उत्तर  प्रदेश में भी भारतीय रेलवे के 24 रेलवे स्टेशनों पर आईसोलेशन वार्ड यानि कोरोना देखभाल केंद्र के रूप में ऐसी ट्रेने लगाकर उन्हें अंतिम रुप दे दिया गया है, जब भी राज्य सरकार से अनुरोध प्राप्त होगा उसी हिसाब से ये ट्रेने यूपी सरकार को सौंप दी जाएंगी। यही नहीं भारती रेलवे ने देश में ऐसे 215 रेलवे स्टेशनों में से 85 स्टेशनों पर ऐसी ट्रेनें लगाई है, वहीं वाटरिंग और चार्जिंग सुविधा वाले 158 रेलवे स्टेशनों में से 58 स्टेशनों को इन कोविड देखभाल केंद्रों के लिए पानी की सुविधा के साथ तैयार रखा है। 
12June-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें