बुधवार, 3 जून 2020

अब उन्नीस जून को राज्यसभा की 24 सीटों पर होगा चुनाव



जून-जुलाई में रिक्त होने वाली 6 सीटों पर भी मतदान कराने का निर्णय
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
केंद्रीय चुनाव आयोग ने देश में कोरोना संकट की वजह से स्थगित राज्यसभा की 55 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव को 19 जून को कराने का ऐलान किया है, जिसमें 37 प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचित सांसद चुने जाने के बाद बाकी 18 सीटों के लिए मतदान कराया जाएगा। इन्हीं के साथ चुनाव आयोग ने राज्यसभा में जून व जुलाई में रिक्त होने वाली छह सीटों के लिए भी इसी तारीख को मतदान कराने का निर्णय लिया है, जिसमें अब 19 जून को 24 सीटों के लिए चुनाव होगा।
चुनाव आयोग के प्रवक्ता के अनुसार तीन राज्यों के छह राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल जून व जुलाई में समाप्त हो रहा है, जिसके कारण रिक्त होने वाली इन छह सीटों के लिए भी द्विवार्षिक चुनाव कराने का ऐलान किया है। आयोग के अनुसार 23 जून को अरुणाचल के राज्यसभा सांसद मुकुट मिथी का कार्यकाल पूरा हो रहा है, जबकि 25 जून का कर्नाटक की चार सीटें बीके हरिप्रसाद, डी. कुपेन्द्र रेड्डी, प्रभाकर कोरे तथा एमवी राजीवगौडा के अलावा एक सीट मिजोरम के रोनाल्ड सप तलौ के कार्यकाल के कारण रिक्त होने जा रही हैं। चुनाव आयोग के घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन छह सीटों के लिए तत्काल दो जून से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके लिए नौ जून अंतिम तिथि होगी। 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 12 जून तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। 19 जून को सुबह नौ बजे से चार बजे तक यदि आवश्यकता हुई तो मतदान कराया जाएगा। इसी दिन सायं पांच बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और संभवत: उसी दिन रात तक चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। आयोग को 22 जून से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करानी है। चुनाव आयोग के अनुसार 26 मार्च में कराए जाने वाले सात राज्यों में उन 18 सीटों पर चुनाव भी 19 जून को कराने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। दरअसल 26 मार्च को राज्यसभा की 55 सीटों पर मतदान होना था, जिनमें 37 प्रत्याशियों को पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था। जबकि बाकी बची 18 सीटों पर कोरोना संकट के कारण चुनाव स्थगित करना पड़ा था। सात राज्यों की इन 18 सीटों में  आंध्र प्रदेश और गुजरात की 4-4 सीटें, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीटें, झारखंड की दो और पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और मणिपुर की एक-एक सीट शामिल हैं
17 राज्यों में रिक्त थीं 55 सीटें
राज्यसभा की जिन 55 सीटों पर 26 मार्च में चुनाव कराए जाने थे, उन सीटों में ऐसी 37 सीटों पर प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका था, उनमें राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश, राकांपा प्रमुख शरद पवार, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी, एआईएडीएमके नेता एम थम्बीदुरई, तमिल मनीला कांग्रेस के अध्यक्ष जीके वासन, वरिष्ठ वकील केटीएस तुलसी और कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा शामिल हैं। मसलन महाराष्ट्र की सभी सात सीटों, तमिलनाडु का छह, हरियाणा, छत्तीसगढ़ एवं तेलंगाना की दो, ओडिशा की चार, बिहार एवं पश्चिम बंगाल की पांच-पांच, असम की तीन और हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर उम्मीदवार निर्विरोध रूप से राज्यसभा में दाखिल हो चुके हैं।
03June-2020


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें