गुरुवार, 11 जून 2020

लॉकडाउन के दौरान रेलवे माल गलियारें पर नहीं थमे पहिए


अब तक 175.46 मिलियन टन आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति
मालगाड़ियों के 31.90 लाख से भी अधिक वैगनों में हुआ लदान
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को सुनिश्चित बनाए रखने के लिए अब तक 175.46 मिलियन टन आवश्यक वस्तुओं का लदान करके देश के कोने-कोने तक पहुंचाया है, जिसके लिए रेलवे की मालगाड़ियों के साथ पार्सल विशेष रेलगाड़ियों को लगातार रेल पटरियों पर दौड़ रही हैं।
रेल मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि भारतीय रेलवे के कोरोना वायरस के प्रकोप और उसके बाद देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान अपनी माल और पार्सल सेवाओं के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रयास में जारी है। देश को लोगों के लिए लिए आवश्यक वस्तुओं और ऊर्जा और बुनियादी ढाँचे के क्षेत्र के लिए आवश्यक वस्तुओं की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के मकसद से रेलवे का मालवाहक गलियारा पूरी तरह से सक्रिय रहा, जिस पर मालगाड़ियां आवश्यक साम्रगी के लदान के साथ दौड़ती रही। रेलवे के अनुसार लॉकडाउन के दौरान एक अप्रैल से नौ जून तक भारतीय रेलवे ने अपने निर्बाध चौबीसों घंटे मालगाड़ियों का परिचालन करते हुए 175.46 मिलियन टन आवश्यक वस्तुओं का परिवहन किया है। इसमें एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक 56.14 मिलियन टन तथा उसकी तुलना में 1 मई से 31 मई तक यानि मई माह में भारतीय रेलवे ने 82.27 मिलियन टन आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की है। जबकि भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन शुरू होते ही 24 मार्च से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए माल लदान शुरू कर दिया था। मसलन 24 मार्च से नौ जून तक आपूर्ति किये गये 175.46 मिलियन टन आवश्यक सामग्री के लदान के लिए 31.90 लाख से भी अधिक वैगनों का इस्तेमाल हुआ, जिनमें 17.81 लाख से अधिक वैगनों ने खाद्यान्न, नमक, चीनी, खाद्य तेल, प्याज, फल और सब्जियां, पेट्रोलियम उत्पाद, कोयला, उर्वरक आदि आवश्यक वस्तुओं का लदान करके देशभर में आपूर्ति किया गया है।
3861 पार्सल विशेष ट्रेनें चली
रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे ने इस दौरान 22 मार्च से नौ जून तक 3861 पार्सल ट्रेनें भी चलाई गई हैं, जिनमें से 3755 ट्रेनें समय से चलने वाली ट्रेनें हैं। इन पार्सल ट्रेनों में छोटे पार्सल साइज में मेडिकल सप्लाई, मेडिकल इक्विपमेंट, दूध, फल-सब्जी जैसे फूड आदि जरुरी सामान की 1.37 लाख से ज्यादा टन खेप का लदान करके आपूर्ति की गई। मसलन इन पार्सल ट्रेनों से ऐसे जरुरी सामान की आपूर्ति की गई, जिनका समय के मुताबिक परिवहन बेहद जरूरी होता है। इस महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा करने के लिए रेलवे ने रेलवे पार्सल वैन को ई-कॉमर्स संस्थाओं और राज्य सरकारों सहित अन्य ग्राहकों द्वारा त्वरित परिवहन के लिए उपलब्ध कराया है। इससे रेलवे और कारोबारी संस्थाओं को भी राजस्व की कमाई हुई और लोगों तक जरुरत का सामान पहुंचाया जा सका।
11June-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें