मंगलवार, 9 जून 2020

महिलाओं के जनधन खातों में 10 जून तक आएंगे 500 रुपए


लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने तीन माह तक महिलाओं को दी मदद
हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।
मोदी सरकार के ऐलान के तहत कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन में आर्थिक मदद के लिए महिलाओं के जनधन खाते में इस माह तीसरी और आखिरी किश्त के रूप में दस जून तक 500-500 रुपये की किस्त जमा हो जाएगी। इससे पहले अप्रैल और मई में दो किश्तों में यह रकम डाली जा चुकी है।
देश में कोराना संकट के कारण लॉकडाउन के मद्देनजर केंद्र सरकार की देशभर में महिलाओं के जनधन खातों में तीन माह तक 500-500 रुपये भेजने के ऐलान किया था। वित्त मंत्रालय के अनुसार इससे पहले केंद्र सरकार 500-500 रुपये की दो किश्ते अप्रैल व मइर में इन खातों में जमा कर चुकी है। जून में तीसरी और आखिरी किश्त की इस धनराशि को पांच जून से डालना शुरू किया जा चुका है और दस जून तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। मंत्रालय ने जनधन योजना के खाताधारक लाभार्थियों से अनुरोध किया है कि महिलाओं के ऐसे खातों में तीसरी किस्त के रूप में 500-500 रुपये की रकम खाता संख्या के अंतिम अंक के आधार पर यह रकम पांच जून से 10 जून तक हस्तांतरित की जा रही है। इसके अनुसार पांच जून को उन लाभार्थियों के खाते में यह रकम डाली गई, जिनकी खाता संख्या का अंतिम अंक 0 या 1 है। वहीं 6 जून को को 2 या 3 के साथ समाप्त होने वाले खाता संख्या वाले लाभार्थियों के खाते में यह रकम डाल दी गई है। जबकि सोमवार आठ जून को उन जनधन खातों में यह किश्त हस्तांतरित की गई है, जिनके खाता संख्या का अंतिम अंक 4 या 5 है। कल मंगलवार नौ जून को 6 या 7 अंक के साथ समाप्त होने वाले खाता संख्या और दस जून को 8 या 9 के अंक के साथ समाप्त होने खातों में 500-500 रूपये की राशि डाल दी जाएगी। गौरतलब है कि देश में कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन के दौरान गरीबों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने गत 26 मार्च को ऐलान किया था कि अप्रैल से शुरू होने वाले अगले तीन महीनों यानि जून माह तक महिला जन धन खाता धारकों को 500-500 रुपये दिये जाएंगे, जो उनके खातों में सीधे हस्तांतरित होंगे। मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार की इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता हैप्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुलवाए गए खातों में ग्राहकों को कई सुविधाएं दी जाती हैंदेश में इस समय 38.57 करोड़ लोगों के पास जनधन अकाउंट हैं. जिसमें से करीब 21 करोड़ महिलाओं के नाम पर जनधन खातों में उनकी आर्थिक मदद के लिए लॉकडाउन के दौरान तीन माह में 1500 रुपये की रकम हस्तांतरित की जा रही है।
बैंकों ने दिये सुरक्षात्मक सुझाव
केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के तहत कोरोना महामारी से बचाव के लिए सुरक्षात्मक उपायों का पालन करने के लिए बैंकों ने ऐसे खाताधारक लाभार्थियों को सुझाव दिया है कि उन्हें इस राशि की निकासी के लिए पड़ोसी एटीएम का रूपे कार्ड, बैंक मित्र, सीएसपी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि बैंकों या ब्रांचों ब्रांचों में ज्यादा भीड़ जमा न हो पाए।
09June-2020

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें