सोमवार, 30 मार्च 2020

क्या संसद सत्र पर कोरोना वायरस का मंडराया खतरा!


सरकार का केंद्रीय बजट पारित कराने का प्रयास
संसद भवन परिसर में चला व्यापक स्वच्छता और विसंक्रमण अभियान


ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
देश पर कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते हुए लगातार मांग उठ रही है कि संसद के मौजूदा सत्र को जल्दी खत्म किया जाए। जबसे कोरोना संक्रमित पाई गई बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की लखनऊ में हुई पार्टी से लौटकर संसद की कार्यवाही में हिस्सा ले रहे भाजपा के सांसद दुष्यंत सिंह चर्चा में आए तो संसद सत्र पर कोरोना वायरस का खतरा मंडराने की अफवाहों ने भी जोर पकड़ लिया। हालांकि संसद भवन और समूचे परिसर को कोरोना से बचाने की दिशा में खुद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पूरी तरह से सक्रिय हैं, जो लगातार संसद परिसर कोरोना को फैलने से रोकने की दिशा में चलाए जा रहे अभियान को लेकर बैठके, निरीक्षण कर रहे हैं।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर शनिवार को भी संसद भवन परिसर में व्यापक स्वच्छता और विसंक्रमण अभियान चलाया गया। लोकसभा सचिवालय के प्रवक्ता ने बताया कि इससे पहले भी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ने शुक्रवार को नोवेल कोरोना वायरस (कोविड 19) को फैलने से रोकने के लिए संसद भवन परिसर में की गई तैयारियों का जायजा लिया। बिरला इस वायरस की रोकथाम के लिए जागरूकता और संयम बरतने की आवश्यक पर बल दे रहे है। बिरला के निर्देश पर ही शनिवार को यह अभियान चलाया गया, जिन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि आने वाले सप्ताहांत में पूरे संसद भवन परिसर को साफ-सुथरा करने और संक्रमणमुक्त रखने के लिए व्यापक प्रयास किए जाएं। वहीं सांसदों की मांग पर अगले सप्ताह शुरू संसद के दोनों सदनों में होने वाली संसद सत्र की कार्यवाही को दोपहर से पहले स्थगित रखने का फैसला किया, जिसके तहत सोमवार को संसद की कार्यवाही दोपहर बाद दो बजे से शुरू होगी।
अगले सप्ताह खत्म हो सकता है संसद का बजट सत्र 
सूत्रों के अनुसार कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सत्ता और विपक्ष के सांसदों की लगातार मौजूदा सत्र को जल्द खत्म करने की मांग की जा रही है, जबकि सरकार तीन अप्रैल तक सत्र चलाने का प्रयास कर रही है, ताकि सरकारी एजेंडे में शामिल कार्यो को निपटाया जा सके। लेकिन विभिन्न आयोजनों में शामिल हुए सांसदों के सत्र में हिस्सेदारी करने को लेकर संसद सत्र को जल्द से जल्द समाप्त करने की मांग जोर पकड़ रही है। शायद सरकार ने सोमवार 23 मार्च को दो बजे से शुरू होने वाली दोनों सदनों की बैठक के दौरान कार्यसूची में भारी कामकाज इसलिए शामिल किया है कि यदि निर्धारित समय से पहले संसद सत्र स्थगित करना पड़ गया तो बजट संबन्धी कार्य और विधेयकों को पारित कराया जा सके, जिसका इसी सत्र में पारित होना आवश्यक है।
सांसद दुष्यंत के संपर्क में आए सांसदों में हडकंप
दरअसल कोरोना से संक्रमित पाई गई बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की पार्टी में शामिल हुए भाजपा सांसद दुष्यंत सिंह के संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने के कारण अन्य सांसदों के संपर्क में आने से ऐसा हड़कंप मचा हुआ है कि उनके संपर्क में आए अनुप्रिया पटेल, संजय सिंह, डेरेक ओब्रायन जैसे करीब आधे दर्जन सांसद 'सेल्फ आइसोलेशन' में हैं। जबकि खुद दुष्यंत सिंह भी अब आइसोलेशन में हैं। ऐसे हालात में अब संसद के मौजूदा सत्र को स्थगित करने की मांग उठना स्वाभिवक है। हालांकि सांसद दुष्यंत सिंह की जांच रिपोर्ट निगेटिव होने का दावा किया गया है, वहीं  कपूर के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच रिपोर्ट भी निगेटिव बताई जा रही है। लेकिन इसके बावजूद सांसद मानते हैं कि यदि संसद सत्र जल्द खत्म न किया गया तो संसद भवन के भी कोरोना वायरस के खतरे की जद में आने से इंकार नहीं किया जा सकता। 
22Mar-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें