मंगलवार, 31 मार्च 2020

जनता कर्फ्यू में लोगों ने किया एकजुटता और सामूहिक संकल्प का प्रदर्शन


राज्यसभा में बोले सभापति वेकैया नायडू
हरिभूमि ब्यूरो.नईदिल्ली।
राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार को आयोजित जनता कर्फ्यूकी कामयाबी का जिक्र करते हुए कहा कि यह संकट की घड़ी में लोगों की एकजुटता और सामूहिक संकल्प को प्रदर्शित करता है।
नायडू ने सोमवार को दोपहर दो बजे उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर इसका जिक्र किया। उन्होंने दुनिया भर में फैले घातक कोरोना वायरस से पैदा संकट का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके प्रसार पर काबू पाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के साथ ही आम लोगों की उल्लेखनीय भूमिका रही है। उन्होंने जनता कर्फ्यूके संदर्भ में कहा कि यह लोगों द्वारा 14 घंटों का स्वैच्छिक कर्फ्यू था। उन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में डाक्टरों, नर्सों, मीडियाकर्मियों और अन्य लोगों के योगदान का आभार जताने के लिए रविवार को शाम पांच बजे आयोजित आभार अभिव्यक्ति कार्यक्रम का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि एक दिन पहले लोगों द्वारा जताए गए संकल्प को कायम रखने की जरूरत है ताकि कोराना वायरस के खिलाफ लड़ाई में कामयाबी मिल सके। नायडू ने कहा कि मौजूदा संकट को देखते हुए लोगों की आवाजाही पर रोक लगायी गयी है। इससे लोगों को परेशानी होना स्वाभाविक है। लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए सख्त कदम उठाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह सदन लोगों से आग्रह करता है कि लोग संकट की इस घड़ी में सहयोग करें, जैसा उन्होंने रविवार को किया था।
सुकमा हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि
राज्यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने सेमवार को शहीद दिवस की जानकारी देते हुए मातृभूमि के लिए तीनों शहीदों की देशभक्ति और उनके सर्वोच्च बलिदान का उल्लेख किया। वहीं नायडू ने भी सुकमा में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 17 सुरक्षाकर्मियों की मौत होने तथा 15 जवानों के घायल होने का जिक्र किया। उन्होंने इस घटना की निंदा करते हुए मृतक जवानों के परिवारों के प्रति संवेदना जतायी और घायल सुरक्षाकर्मियों के जल्द स्वाथ्य होने की कामना की। उन्होंने कहा कि प्रतिबद्धता के साथ ही ऐसी घटनाओं का मुकाबला किया जा सकता है।
दुष्यंत गौतम ने ली राज्यसभा की शपथ
भाजपा नेता दुष्यंत गौतम ने सोमवार को राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली।उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर गौतम ने शपथ ली। उन्होंने ईश्वर के नाम पर हिंदी में शपथ ली। गौतम हरियाणा से उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए हैं। सभापति एम वेंकैया नायडू और सदस्यों ने गौतम के शपथ ग्रहण करने के बाद उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं।
संसद सत्र मे नदारद रहे कई दलो के सांसद
भले ही संसद सत्र को अन​श्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया हो, ले​किन कोराना वायरस के कारण सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही मे तृणमूल कांग्रेस व शिवसेना समेत कई राजनीतिक दलों ने हिस्सा नही लिया। संसद की सोमवार को दो बजे शुरु होने वाली कार्यवाही मे शामिल न होने के लिए तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, एनसीपी समेत कई राजनीतिक दलों ने देश के कई राज्यों द्वारा कोरोना वायरस को लेकर भिन्न-भिन्न अवधि के लिए बंदी की घोषणा को देखते हुए पहले ही ऐलान कर दिया था, जिसके तहत इन दलो के साथ सपा सदस्य भी दोनो सदनो से नदारद नजर आए।
24Mar-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें