सोमवार, 30 मार्च 2020

संसद में कोरोना वायरस से निपटने को एक्शन में बिरला


सामूहिक प्रयासों से देश में कोविड-19 का मुक़ाबला करने का आव्हान
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
देश में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए खासकर संसद भवन में इससे बचाव के उपाय कराने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कमर कस रखी है। बिरला ने अधिकारियों के साथ संसद भवन और परिसर में की कोविड-19 के प्रभाव को रोकने के लिए की जा रही तैयारियों का निरीक्षण करके अधिकारियों के साथ बैठक करके चर्चा भी की।
संसद के बजट सत्र के दौरान शुक्रवार को भोजनावकाश के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव और अन्य अधिकारियों के साथ वेल कोरोना वायरस (कोविड 19) को फैलने से रोकने के लिए संसद भवन परिसर में की गई तैयारियों का जायजा लिया। बिरला ने कहा कि संसद भवन परिसर में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होने यह भी कहा कि इस रोग की रोकथाम के लिए संसद भवन परिसर में आने वाले मीडियाकर्मियों और आगंतुकों सहित सभी अधिकारियों और अन्य लोगों को समुचित रूप से साफ-सफाई रखने और एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होने कहा कि इस रोग की रोकथाम के लिए जागरूकता और संयम बहुत आवश्यक है। उन्होने यह आशा व्यक्त की कि सभी देशवासियों के सामूहिक प्रयासों से देश में कोविड-19 का मुक़ाबला किया जाएगा। इससे पहले बिरला ने लोक सभा की कार्यवाही की अध्यक्षता करते हुए टिप्पणी की थी, कि कोविड-19 का मुक़ाबला करने में संसद देशवासियों के साथ है। उन्होने प्रधान मंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा कल देश के नाम दिए गए अपने विशेष संदेश में रविवार 22 मार्च 2020 को जनता कर्फ़्यू का आह्वान किए जाने का समर्थन किया। बिरला ने यह भी कहा कि इस संकट की घड़ी में देशवासी एकजुट हैं।
संसद परिसर में स्वच्छता पर बल
इसके बाद अपने कक्ष में हुई एक बैठक के दौरान बिरला ने संसद में काम कर रही नई दिल्ली नगरपालिका परिषद और संबंधित एजेंसियों के अधिकारियों को संसद भवन परिसर में और इसके आस-पास साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि साफ-सफाई और स्वच्छता को उच्चतम प्राथमिकता दिए जाने की जरूरत है और इसके लिए जरूरी सभी उपकरणों का सही ढंग से रखरखाव किया जाए। बिरला ने इस बात पर ज़ोर दिया कि आने वाले सप्ताहांत में पूरे संसद भवन परिसर को साफ-सुथरा करने और संक्रमणमुक्त रखने के लिए व्यापक प्रयास किए जाएंगे। गौरतलब है कि बिरला ने नोवेल कोरोना वायरस (कोविड 19) को समाप्त करने के लिए आवश्यक तैयारियों का जायजा लेने के लिए 17 मार्च 2020 को भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की थी।
21Mar-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें